Move to Jagran APP

Gorakhpur coronavirus update: गोरखपुर में धीमी हुई कोरोना संक्रमण की रफ्तार मगर दहशत बरकरार, जानें-कैसे कम हो रहे पाजिटिव

Gorakhpur coronavirus update ग्रामीण क्षेत्र में अभियान चलाकर 884 लोगों की कोरोना जांच की गई जिसमें से महज 13 लोग संक्रमित पाए गए। गांव में स्वास्थ्य टीमों को भेजकर दवाओं का वितरण कराने के साथ सैनिटाइजेशन कराया गया।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 05:09 PM (IST)
Gorakhpur coronavirus update: गोरखपुर में धीमी हुई कोरोना संक्रमण की रफ्तार मगर दहशत बरकरार, जानें-कैसे कम हो रहे पाजिटिव
कोरोनावायरस संक्रमण की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। गांवों में संक्रमण की रफ्तार भले ही धीमी हो गई हो, लेकिन दहशत बरकरार है। गांव के माहौल को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। ग्रामीण क्षेत्र में अभियान चलाकर 884 लोगों की कोरोना जांच की गई जिसमें से महज 13 लोग संक्रमित पाए गए। गांव में स्वास्थ्य टीमों को भेजकर दवाओं का वितरण कराने के साथ सैनिटाइजेशन कराया गया। इस दौरान संक्रमित मिले लोगों को होम आइसोलेट कराने के साथ दवाएं भी उपलब्ध कराई गईं।

loksabha election banner

कैम्पियरगंज के रामनगर केवटलिया आठ संक्रमित पाए जाने के बाद गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर गांव को चारों तरफ से सील करा दिया गया। इस गांव में अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। गांव में तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए मंगलवार को एसडीएम के निर्देश पर पूरे गांव में मंगलवार को वृहद सैनिटाइजेशन अभियान चलाया गया। पुलिस फोर्स ने गांव पहुंच कर गांव में जाने वाली सभी सड़कों को बांस बल्ली से घेर गांव के बाहर हाट स्पाट का बैनर लगा दिया। इसके अलावा सीएचसी सीएचसी की टीम ने महावनखोर गांव में 39 लोगों की कोरोना जांच की, जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। 24 लोगों का सेंपल आरटीपीसीआर के लिए भेजा गया है।

ऐसे हो रही जानकारी

गोला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 66 लोगों का एंटीजन टेस्ट किया गया, जिसमें एक पाजिटिव मरीज मिला।  65 लोगों में लक्षण मिलने के बाद उनका सेंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेज दिया गया। उधर, पूर्व में हुई जांच की शाम को आई आरटीपीसीआर रिपोर्ट में कोरोना एक और संक्रमित मरीज मिल गया। मरीजों को होम आइसोलेट कराते हुए उनके घर दवाएं भेजी गईं। बड़हलगंज सीएचसी व तीहामुहम्दपुर में भी 68 लोगों की जांच की गई, हालांकि कोई पाजिटिव नहीं मिला। 45 लोगों का सेंपल आरटीपीसीआर के लिए भेजा गया है। शाम को आई रिपोर्ट में एक मरीज संक्रमित मिला।

सहजनवां के पाली ब्लाक के ग्राम सभा गोविंद में सर्दी-जुखाम व बुखार के कारण 15 दिनों के अंदर 16 लोगों की मौत हो गई। शिकायत मिलने के बाद सीएचसी ठर्रापार से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर जाकर 62 लोगों का एंटीजन तथा 55 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की, जिसमें एंटीजन में तीन लोग संक्रमित पाए गए। एंटीजन में एक साथ तीन पाजिटिव मिलने से गांव के लोग सहम गए है। सीएचसी अधीक्षक डा. सीपी मिश्रा ने कहा कि दो दिन में आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने के बाद संक्रमितों की संख्या का पता चल जाएगा। उधर, पिपरौली, सहजनवां तथा पाली सीएचसी की टीमों ने मंगलवार को 227 लोगों की एंटीजन जांच की जिसमें दो लोग संक्रमित पाए गए। आरटीपीसीआर रिपोर्ट दो दिन बाद मिलेगी। सहजनवां सीएचसी पर 62 लोगों की कोरोना की एंटीजन जांच की गई, जिसमें एक व्यक्ति पाजिटिव पाया गया।

चौरीचौरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरदार नगर में मंगलवार को 71 लोगों की जांच में दो लोग संक्रमित मिले। संक्रमितों का आरटीपीसीआर सेंपल भी जांच के लिए भेजा गया है। सरदार नगर ब्लाक में कोरोना से अब तक एक दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को गौनर गांव में 54 लोगों के जांच में चार जबकि बिलारी में 40 में से सभी निगेटिव मिले। सरैया में 40 में एक व्यक्ति संक्रमित मिला। 12 गांवों में 11 संक्रमित मिलने पर गांवों में दो टीमों ने जाकर दवा वितरण किया है।

खजनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को 101 लोगों की करोना की जांच की गई, जिसमें दो लोग संक्रमित पाए गए। उरुवा पीएचसी 68 लोगों का एंटीजन जबकि 62 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई, जिसमें महज एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.