Move to Jagran APP

कहने को पूजा स्पेशल ट्रेनें, घंटों लेट-स्थिति लावारिशों जैसी

पूजा स्‍पेशल ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं। दिन की ट्रेनें रात और रात की ट्रेनें दिन में अपने गंतव्‍य तक पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:00 PM (IST)
कहने को पूजा स्पेशल ट्रेनें, घंटों लेट-स्थिति लावारिशों जैसी
कहने को पूजा स्पेशल ट्रेनें, घंटों लेट-स्थिति लावारिशों जैसी

गोरखपुर, (जेएनएन)। लगभग सभी पूजा स्पेशल ट्रेनें लेट से चल रही हैं। कोहरे के पहले ही स्पेशल ट्रेनों का समय पालन ध्वस्त हो गया है। कहने के लिए तो यह स्पेशल हैं, लेकिन इनमें कुछ भी खास नहीं है। एक तो सामान्य से अधिक किराया और उपर से उपेक्षा की शिकार। हकीकत यह है कि पूजा स्‍पेशल ट्रेनों की स्थिति लावारिश जैसी है।

loksabha election banner

विभागीय जानकारों के अनुसार समुचित निगरानी न होने से पूजा स्पेशल ट्रेनें लगातार विलंब से चल रही हैं। रेलवे प्रशासन नियमित ट्रेनों को समय से चलाने के चक्कर में स्पेशल को भूल जाता है। अक्सर स्पेशल गाडिय़ां यार्ड में किनारे खड़ी कर दी जाती हैं। यात्रियों को न पानी नसीब होता है और नाश्ता और भोजन। 04403 स्पेशल से दिल्ली जा रहे मयंक, आसिफ और मोहसिना आदि यात्रियों का कहना था कि एक तो गोरखपुर में ही ट्रेन के इंतजार में पूरा दिन बीत गया। गोरखपुर से चलने के बाद भी इस ट्रेन की रफ्तार नहीं बढ़ी। चाय-नाश्ता के लिए लोग तरस गए। बोगियों में गंदगी पसरी थी लेकिन शिकायत के बाद भी कोई सुनने को तैयार नहीं था।

मयंक जैसे सैकड़ों लोगों का दफ्तार भी दो दिन छूट गया। लेटलतीफी के चलते पूरी प्लानिंग ही चौपट हो जा रही है। मंगलवार को भी 04023 दरभंगा-दिल्ली स्पेशल 3:30 घंटे, 04059 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल छह घंटे तथा 04923 नंबर की गोरखपुर-चंडीगढ़ स्पेशल 10 घंटे की देरी से चल रही थीं।

प्रकरण एक

दस नवंबर को बरौनी से चलकर दिल्ली जाने वाली 04403 नंबर की स्पेशल ट्रेन गोरखपुर सुबह 5:10 बजे की जगह रात में लगभग 1:00 बजे पहुंची। पूरे दिन और रात ट्रेन का यात्री इंतजार करते रहे। स्टेशन पर भी उन्हें कोई समुचित जानकारी नहीं मिल पा रही थी। यह ट्रेन तीसरे दिन रात में 10 बजे के आसपास दिल्ली पहुंची।

प्रकरण दो

12 नवंबर को मुजफ्फरपुर से दिल्ली के लिए रवाना हुई 04029 नंबर की स्पेशल ट्रेन 13 को 16 घंटे की देरी से चल रही थी। यह ट्रेन दिल्ली नहीं पहुंची थी। रेलवे के वेबसाइट पर भी उसकी कोई सही जानकारी नहीं मिल पा रही थी। इस ट्रेन के इंतजार में गोरखपुर के लोग परेशान रहे। लोगों ने मजबूरी में अपनी यात्रा पूरी की। विलंब होने से अधिकतर लोगों की प्लानिंग ही चौपट हो गई।

ट्रेनों की निगरानी हो रही है : सीपीआरओ

पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने कहा कि सभी ट्रेनों की निगरानी की जा रही है। पूर्वोत्तर रेलवे को अन्य रेलवे से ही कुछ गाडिय़ां लेट मिल रही हैं। उनका भी समय पालन दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.