गोरखपुर, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मंगलवार को संतकबीर नगर के बकौली बाग में जनसभा को संबोधित करेंगे। वह महागठबंधन के प्रत्याशी भीष्मशंकर उर्फ कुशल तिवारी के पक्ष में लोगों से वोट की अपील करेंगे।

उधर, फिल्म अभिनेता एवं कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर व वरिष्ठ नेता एवं सांसद प्रमोद तिवारी मंगलवार को सिद्धार्थनगर डुमरियागंज में आ रहे हैं। वह लोकसभा क्षेत्र के बढऩी चाफा में कांग्रेस प्रत्याशी डा. चंद्रेश उपाध्याय के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे।

72 घंटे पहले चप्पे-चप्पे को घेरने में लगेंगी 81 टीमें

मतदान को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने वाहनों की जांच प्रक्रिया को और सख्त बनाने के निर्देश दिए हैं। सड़कों पर वाहनों की जांच में लगी फ्लाइंग स्कवायड की टीम की संख्या 72 घंटे पहले तीन गुना करने के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में एक बार में 24 घंटे के भीतर तीन शिफ्टों में सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 27 टीमें वाहनों की जांच कर रही हैं, जबकि नई व्यवस्था के तहत 81 टीमें पूरे जिले के चप्पे-चप्पे की घेराबंदी करके वाहनों की पड़ताल करेंगी।

प्रारंभिक चरणों में हुए मतदान के दौरान सामने आई खामियों से सीख लेते हुए निर्वाचन आयोग ने आने वाले चरणों में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के निर्देश दिए हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी वित्त विधान जायसवाल ने सोमवार को सभी फ्लाइंग स्क्वायड की टीमों के साथ बैठक कर चेकिंग व्यवस्था को और मजबूत बनाने की रूपरेखा तैयार की। इस दौरान तय हुआ कि चुनाव प्रचार बंद होने से एक दिन पहले ही जनपद की गोरखपुर और बांसगांव लोकसभा क्षेत्रों में चेकिंग अभियान तेज कर दिया जाएगा। मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए कोई भी प्रत्याशी, पार्टी या उनके समर्थक नकदी, शराब, जेवर या साड़ी-कपड़ों के जरिए मतदाताओं को प्रभावित न कर सकें, इसके लिए सभी वाहनों की सख्ती के साथ जांच की जाएगी। वर्तमान में अभी सभी नौ विधानसभा सीटों पर आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में एक-एक टीमें जांच में लगी हैं। 16 मई से प्रत्येक विधानसभा में हर शिफ्ट में दो-दो टीमें बढ़ाकर इनकी संख्या तीन कर दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस