Move to Jagran APP

मानबेला किसानों का मुआवजे पर ब्याज माफ

गोरखपुर : मानबेला किसानों के मुआवजे पर लगे ब्याज को माफ करने की सभी औपचारिकताएं बुध

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 01:13 AM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 01:13 AM (IST)
मानबेला किसानों का मुआवजे पर ब्याज माफ

गोरखपुर :

loksabha election banner

मानबेला किसानों के मुआवजे पर लगे ब्याज को माफ करने की सभी औपचारिकताएं बुधवार को पूरी कर ली गई। पहले मंडलीय कमेटी ने बैठक कर प्रक्रिया पूरी की, उसके तुरंत बाद बोर्ड की बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई। ऐसे में दिवाली बाद मुआवजे के वितरण की कार्यवाही शुरू होने की पूरी उम्मीद जग गई है।

ब्याज माफी की प्रक्रिया पूरी होने से मानबेला किसान भी काफी खुश हैं। ब्याज माफी की प्रक्रिया पूरी होने की जानकारी मिलते ही मानबेला किसान मजदूर संघर्ष समिति ने भी बैठक आयोजित की और इसमें विरोध खत्म करने की घोषणा करते हुए एक दशक से लटके मामले को सुलझाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार ज्ञापन किया। जीडीए ने करीब एक दशक पहले मानबेला के करीब 1100 किसानों की 200 एकड़ जमीन अधिग्रहित की थी। ज्यादातर किसानों को मुआवजा भी दे दिया गया थ। बाद में किसानों ने मुआवजे की राशि को कम बताते हुए आदोलन शुरू कर दिया था। तभी से जीडीए इस जमीन पर कब्जा नहीं पा सका था। मुख्यमंत्री बनते ही योगी ने मुआवजे की राशि 28 लाख से बढ़ाकर 70 लाख प्रति हेक्टेअर कर दी। मगर बाद में मंडलीय कमेटी ने पूर्व में दी गई मुआवजे की रकम पर ब्याज लगा दिया। इस पर किसान एक बार फिर से आंदोलित हो गए। जीडीए उपाध्यक्ष वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि अब जल्द ही मुआवजे का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। बैठक में कमिश्नर, आईजी, डीएम, एसएसपी, जीडीए उपाध्यक्ष समेत कई अफसर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.