गोरखपुर, जेएनएन। बाइक चलाते समय हेलमेट लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से एसपी यातायात आदित्य प्रकाश वर्मा ने मंगलवार को अनूठा अभियान शुरू किया। हेलमेट लगाकर पत्‍‌नी के साथ बाइक से जा रहे लोगों को विभिन्न चौराहों पर उन्होंने रोक कर उनकी तारीफ की। साथ ही पत्‍ि‌नयों को श्रेष्ठ पत्‍‌नी का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। एसपी यातायात ने पत्‍ि‌नयों से कहा कि कभी भी पति को बिना हेलमेट लगाए बाइक न चलाने दें।

यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए गोरखपुर यातायात पुलिस अक्सर नए प्रयोग करती रहती है। इस पर एसपी यातायात ने हेलमेट लगाकर बाइक चलाने वालों की पत्‍ि‌नयों को सम्मानित करने का प्रयोग शुरू किया है। यह प्रशस्ति पत्र उन महिलाओं को दिया जा रहा है जो पति के साथ बाइक से जा रही हों और पति ने हेलमेट लगा रखा हो। पहले दिन एसपी यातायात ने मोहद्दीपुर, छात्रसंघ चौराहा, यातायात तिराहा, धर्मशाला बाजार आदि चौराहे पर यह अभियान चलाया गया। बाइक से हेलमेट लगाकर पत्‍‌नी के साथ जा रहे लोगों को यातायात पुलिस चौराहे पर रोक रही थी। एसपी यातायात पत्‍‌नी से उनका नाम पूछकर प्रशस्ति पत्र पर लिखने के बाद मौके पर ही प्रदान कर रहे थे। इस दौरान बिना हेलमेट लगाए गुजरने वाले दंपतियों को भी रोका जा रहा था।

बिना हेलमेट लगाए बाइक चला रहे लोगों की पत्‍‌नी से एसपी यातायात हेलमेट लगाकर ही बाइक चलाने की इजाजत देने के लिए समझाया। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों की प्रेरणा से कई लोगों ने हेलमेट पहनना शुरू कर दिया है। इसे प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना चलाई जा रही है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस