Move to Jagran APP

गोरखपुर शहर के सभी घरों में लगेंंगे स्मार्ट मीटर, विभाग ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News

शहर में एक लाख 72 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इस पर काम भी चल रहा है लेकिन अलग-अलग इलाकों में मीटर लगाने से कई उपभोक्ताओं के छूटने की बातें सामने आई हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 11:20 AM (IST)
गोरखपुर शहर के सभी घरों में लगेंंगे स्मार्ट मीटर, विभाग ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News
गोरखपुर शहर के सभी घरों में लगेंंगे स्मार्ट मीटर, विभाग ने शुरू की तैयारी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में कोई भी बिजली उपभोक्ता स्मार्ट मीटर से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए विभाग फीडरवार मीटर लगाने की योजना पर काम कर रहा है। एक फीडर के सभी उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगने के बाद ही दूसरे फीडर के क्षेत्र में काम शुरू होगा।

loksabha election banner

एक लाख 72 हजार उपभोक्ताओं के घर लगेंगे मीटर

शहर में एक लाख 72 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इस पर काम भी चल रहा है, लेकिन अलग-अलग इलाकों में मीटर लगाने से कई उपभोक्ताओं के छूटने की बातें सामने आई हैं। कार्य की रफ्तार भी सुस्त है। समीक्षा के दौरान योजनाबद्ध तरीके से मीटर लगाने पर सहमति बनी। इस पर अमल भी शुरू कर दिया गया है।

लगाए जा चुके हैं 31 हजार से अधिक मीटर

शहर में 31 हजार से अधिक मीटर लगाए जा चुके हैं। बिजली निगम के मीटर परीक्षण खंड ने 25 हजार से अधिक मीटरों का परीक्षण कर लिया है। 20 हजार से अधिक मीटर ऑनलाइन किए जा चुके हैं।

फीडर के अनुसार हो रहा काम

इस संबंध में अधीक्षण अभियंता ई. यूसी वर्मा का कहना है कि स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा था, लेकिन कुछ उपभोक्ताओं के छूटने का डर था। अब फीडर के अनुसार काम होने से सभी उपभोक्ता के घर मीटर लग सकेंगे।

कनेक्शन काटकर बढ़ाएंगे आसान किस्त योजना में पंजीकरण

आसान किस्त योजना के तहत एक महीने का समय बढऩे के बाद भी बकाएदार उपभोक्ता इसमें रुचि नहीं ले रहे हैं। उपभोक्ताओं के हित वाली इस योजना में पंजीकरण बढ़ाने के लिए बिजली निगम अब बीच में ही कनेक्शन काटने जा रहा है। इसके लिए जल्द ही गोरखपुर जोन में अभियान चलाया जाएगा।

आसान किस्त योजना के तहत शहरी क्षेत्र में 12 जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 24 किस्तों में बकाए विद्युत बिल का भुगतान किया जा सकता है। पूरा बिल जमा करने पर उपभोक्ता का सरचार्ज भी माफ करने का प्रावधान है। यह योजना 11 नवंबर 2019 से प्रभावी है।

क्यों आई कनेक्शन काटने की नौबत

गोरखपुर जोन के चार जिलों में करीब 12 फीसद उपभोक्ताओं ने ही आसान किस्त योजना के तहत अबतक पंजीकरण कराया है। कुल 724619 बकाएदार उपभोक्ताओं का पंजीकरण कराने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन 14 जनवरी तक केवल 85394 उपभोक्ताओं ने ही योजना का लाभ लेने में रुचि दिखाई। 639225 बकाएदारों की राह विभाग अब भी देख रहा है। बकाया होने के बावजूद उपभोक्ताओं की ओर से कोई रुचि न दिखाने पर बिजली निगम सख्त कदम उठाने के मूड में है। इसके तहत योजना के प्रभावी रहने के दौरान भी कनेक्शन काटा जाएगा। इस संबंध में ई. मुख्‍य अभियंता देवेंद्र सिंह का कहना है कि बकाएदार उपभोक्ताओं के हित के लिए आसान किस्त योजना लांच की गई है। उन्हें इसमें पंजीकरण कराना चाहिए। अब बकाएदारों का कनेक्शन तेजी से काटा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.