Move to Jagran APP

Coronavirus : पूर्वांचल पर कोरोना का खतरा बढ़ा, गोरखपुर से होकर गए थे कोरोना पॉजिटिव पाए गए छह जमाती Gorakhpur News

Coronavirus महराजगंज में कोरोना पॉजिटिव पाए छह तब्लीगी जमाती मरकज में शामिल होने के बाद दिल्ली से लौटते समय गोरखपुर से होकर घर गए थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 09:18 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 09:19 AM (IST)
Coronavirus : पूर्वांचल पर कोरोना का खतरा बढ़ा, गोरखपुर से होकर गए थे कोरोना पॉजिटिव पाए गए छह जमाती Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। महराजगंज में कोरोना पॉजिटिव पाए छह तब्लीगी जमाती, मरकज में शामिल होने के बाद दिल्ली से लौटते समय गोरखपुर से होकर घर गए थे। 21 मार्च को 21 जमातियों का जत्था कामाख्या एक्सप्रेस से दिन में 2:40 बजे गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचा था। यहां से ये जमाती सवारी गाड़ी और रोडवेज बस से महराजगंज के लिए रवाना हुए थे।

loksabha election banner

प्रशासन सकते में

जमातियों की यात्रा का विवरण सामने आने के बाद गोरखपुर जिला प्रशासन सकते में आ गया है। पॉजिटिव पाए गए जमाती, रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद कहां-कहां गए थे और किस-किस से मिले थे, इसका पता लगाने के लिए पुलिस की कोविड-19 टीम को लगाया गया है। जमातियों के मोबाइल फोन काल डिटेल और टावर लोकेशन की मदद से पुलिस टीम छानबीन में जुटी है।

दिल्‍ली से ट्रेन से आये गोरखपुर

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल हुए लोगों में कई कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। देशभर में उनकी तलाश कर परीक्षण कराया जा रहा है। महराजगंज जिले से भी बड़ी संख्या में तब्लीगी जमात के लोग मरकज में शामिल होने गए थे। इनमें 21 जमातियों का जत्था दिल्ली से ट्रेन से लौटते समय गोरखपुर आया था। इस जत्थे के छह जमाती कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं।

सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही पुलिस

पॉजिटिव पाए गए जमातियों की रेलवे स्टेशन से निकलने के बाद की गतिविधियों का पता लगाने के लिए पुलिस की कोविड-19 टीम स्टेशन परिसर और स्टेशन के बाहर लगे सीसी टीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। साथ ही उनके मोबाइल फोन का उस दिन की काल डिटेल और टावर लोकेशन भी निकलवाया गया है। पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने के बाद उनकी गतिविधि क्या थी? किस-किस साधन से वे घर जाने के लिए रवाना हुए थे? जिस गाड़ी से वे महराजगंज गए थे, उसमें कितने लोग सवार थे? स्टेशन से बाहर आने के बाद वे किसी दुकान पर भी गए थे या महराजगंज जाने के लिए साधन पकड़ लिया था?

डेढ़ घंटे गोरखपुर में रुका था पाजिटिव पाया गया एक जमाती

कोरोना पॉजिटिव पाए गए जमातियों में शामिल महराजगंज के कोल्हुई क्षेत्र का रहने वाला एक जमाती, रेलवे स्टेशन से बाहर आने के बाद डेढ़ घंटे तक गोरखपुर में रुका था। उसके मोबाइल फोन का टावर लोकेशन कोतवाली इलाके के अलीनगर में मिला है। इसको लेकर प्रशासनिक अमला खासा परेशान है। यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है उक्त जमाती, डेढ़ घंटे तक गोरखपुर में क्यों रुका था और यदि अलीनगर गया था तो वहां किस-किस से मिला था। फोन से उससे संपर्क करने की कोशिश करने पर उसके बेटे ने अलीनगर में कोई रिश्तेदारी होने या किसी परिचित के रहने से इन्कार किया है। बताते हैं कि धर्मशाला बाजार से भी कभी-कभी मोबाइल फोन का टावर लोकेशन अलीनगर का पकड़ लेता है, लेकिन जमाती से बात होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि वह अलीनगर गया था कि नहीं। इसकी तस्दीक करने के लिए गोरखपुर पुलिस, महराजगंज जिले के कोल्हुई थाने की पुलिस की मदद ले रही है।

बस्ती का एक नमूना कोरोना संदिग्ध, दोबारा जांच

गोरखपुर मेडिकल कॉलेज स्थित क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) में रविवार को कोरोना से संबंधित कुल 39 जांच हुई जिसमें बस्ती का एक नमूना स्क्रीन पाजिटिव (संदिग्ध) आया। उसे दोबारा जांच में लगाया गया है। शेष निगेटिव हैं। शनिवार को हुई 85 जांच में बस्ती के दो नमूने पाजिटिव मिले थे, शेष निगेटिव थे। दो में से एक नमूना गोरखपुर के युवक का था, जो शहर का पहला कोरोना संक्रमित मामला है। कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढऩे के साथ ही नमूनों के आने की संख्या में भी इजाफा हुआ है। आरएमआरसी के मीडिया प्रभारी डॉ. अशोक पांडेय ने बताया नमूनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस दृष्टि से चार और लोगों को प्रशिक्षित कर दिया गया है। ताकि आने वाले नमूनों की जांच शीघ्र हो सके।

शनिवार को हुई जांच

महराजगंज-    41

बस्ती-         17

कुशीनगर-     05

गोरखपुर-     04

सिद्धार्थनगर-   07

अयोध्या-      11

रविवार को हुई जांच

बस्ती-        24

देवरिया-     14

आजमगढ़-   01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.