Move to Jagran APP

Lockdown in Gorakhpur: दो थानाक्षेत्रों में दुकानें बंद, सड़कों पर नहीं हुई कम भीड़ Gorakhpur News

Lockdown in Gorakhpur आंशिक लॉकडाउन के चलते गोरखपुर के दो थानाक्षेत्रों में दुकानें बंद रहीं लेकिन सड़कों पर भीड़भाड़ लगी रही।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 10:29 AM (IST)
Lockdown in Gorakhpur:  दो थानाक्षेत्रों में दुकानें बंद, सड़कों पर नहीं हुई कम भीड़ Gorakhpur News
Lockdown in Gorakhpur: दो थानाक्षेत्रों में दुकानें बंद, सड़कों पर नहीं हुई कम भीड़ Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। तेजी से बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए शहर के दो थाना क्षेत्रों शाहपुर व गोरखनाथ में लागू एक सप्ताह की पाबंदी के दौरान दुकानें बंद रहीं, लेकिन सड़कों पर आम दिनों की तरह वाहन दौड़ते रहे। इस वजह से कई स्थानों पर दिनभर जाम लगता रहा। गली-मोहल्लों में भी खूब चहल-पहल रही। अधिकतर लोगों को न शारीरिक दूरी रखने का ख्याल था न संक्रमित होने से बचने के मूलभूत उपायों का।

loksabha election banner

शाहपुर इलाके में सुबह नौ बजे जाम लगा हुआ था। पिपराइच, चारफाटक और धर्मशाला की तरफ जाने वाले रास्तों पर दो और चार पहिया वाहनों की लंबी कतार लगी हुई थी। कुछ पुलिस वाले जाम खुलवाने के लिए जूझते दिखाई दिए, तब जबकि इलाके की सारी दुकानें बंद थीं। खजांची चौराहे पर भी इस कदर जाम था कि उसे खुलवाने के लिए खुद शाहपुर थानेदार को मौके पर पहुंचना पड़ा। बशारतपुर, कृष्णानगर आदि मोहल्लों में लोग सामान्य दिन की तरह टहलते और जगह-जगह एकत्र होकर आपस में बात करते दिखे। रेलवे कॉलोनी में भी यही स्थिति थी। कई जगह छोटे ब'चे क्रिकेट खेलते भी दिखाई दिए। मोहल्ले और कॉलोनियों के अंदर की दुकानें कहने को सामने से बंद थी, लेकिन दुकानदार पिछले दरवाजे से रोजमर्रा की जरूरतों का सामान बेहिचक दे रहे थे।

गोरखनाथ इलाके में भी दिनभर खूब चहल-पहल रही। बेहद घनी आबादी वाले मोहल्ले रसूलपुर में कई जगह ब'चे ही नहीं बल्कि युवा और बुजुर्ग भी लूडो और कैरम खेलने में व्यस्त थे। कुछ ने तो मास्क लगाया ही नहीं था। जिन लोगों ने मास्क लगाया भी था, वे उसे मुंह की बजाय सरकाकर ठुड्डी पर किए हुए थे। बंदी वाले इलाके में दिन भर यही स्थिति बनी रही।

बिजली कर्मियों को रोका

शाहपुर में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सड़क पर उतरे पुलिसकर्मियों ने बिजलीकर्मियों को भी नहीं जाने दिया। बिजलीकर्मी अपना आइकार्ड दिखाते रहे और आवश्यक सेवा से जुड़ा बताकर जाने का अनुरोध करते रहे। राज्य विद्युत परिषद प्राविधिक कर्मचारी संघ के केंद्रीय प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश त्रिपाठी ने कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को रोका जाएगा तो काम प्रभावित होगा। इसकी जानकारी उ'चाधिकारियों को दे दी गई है।

सड़क पर तफरी करने वालों का रेला, दुकान पर ग्राहकों का इंतजार

शहर की सड़कों पर तफरी करने वालों की संख्या काफी देखने को मिल रही है। शहर के प्रमुख बाजारों में भीड़ तो थी, लेकिन दुकान इससे अछूते रहे। हालांकि तीन दिन बाद खुले मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों पर पूरे दिन ग्राहकों की आवाजाही रही। मोबाइल बाजार में नया मोबाइल खरीदने और मोबाइल रिपेयरिंग कराने के लिए ग्राहक आते रहे। यही हाल रेती रोड स्थित इलेक्ट्रॉनिक बाजार का रहा। गोलघर में मोबाइल फोन के विक्रेता विनय सिंह ने बताया कि ऑनलाइन क्लास चलने के कारण अब भी बाजार में मोबाइल के ठीकठाक खरीदार हैं। सेकेंड हैंड मोबाइल सेट की भी मांग है। बारिश के कारण मोबाइल सेट भीगने के मामले बढ़े हैं, इसलिए रिपेयरिंग के लिए भी ग्राहक मोबाइल फोन लेकर आ रहे हैं।

चोरी-छिपे बेच रहे सामान

जिला प्रशासन ने दुकानें खोलने का रोस्टर तय कर दिया है। रोस्टर के विपरीत जाकर दुकान खोलने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है, लेकिन इसके बाद भी चोरी-छिपे सामान बेचने का काम जारी है। मंगलवार को कपड़ा बाजार बंद होने के बाद भी कई व्यापारी गोदाम से कपड़ा बेचते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.