गोरखपुर, जेएनएन। ग्राम पंचायतों में रिक्त चल रहे प्रधान के सात जबकि ग्रामसभा सदस्यों के 32 पदों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। नामांकन पत्र को जमा करने की अंतिम तिथि 26 जून है। 28 जून को चुनाव चिह्न को आवंटन होगा। छह जुलाई को मतदान जबकि मतगणना के लिए आठ जुलाई की तारीख निर्धारित की गई है।

जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था के तहत ग्राम पंचायतों में प्रधान के और ग्राम सभा सदस्यों के कई पद अलग-अलग वजहों से रिक्त चल रहे थे। राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के क्रम में इन सभी जगहों पर उपचुनाव की तारीखों का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। निर्वाचन की सार्वजनिक सूचना 21 जून को निर्गत की जाएगी। उपचुनाव के प्रचार करने के लिए जहां क्षेत्र पंचायत कार्यालय, जिला पंचायत, तहसील कार्यालयों पर सूचना प्रदर्शित की जाएगी वहीं गांवों में बकायदा इसकी मुनादी कराई जाएगी।

नामांकन पत्रों की बिक्री, इसका दाखिला, पर्चो की जांच, उम्मीदवारी वापस लेने, चुनाव चिह्न आवंटन और निर्वाचन परिणाम की घोषणा का कार्य संबंधित क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर होगा, जबकि मतदान की प्रक्रिया आयोग की तरफ से निर्धारित मतदान स्थलों पर होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। निर्वाचन प्रक्रिया में लापरवाही पर सख्त कार्रवाई होगी।

यहां होगा प्रधान का चुनाव

गांव विकास खंड

भवानीगढ़ उरुवा

बुढ़ेली जंगल कौड़िया

बनकटिया पाली

गोपलापुर कैंपियरगंज

बरला बेलघाट

भाऊपुर सरदारनगर

चिलौना खजनी

यहां होगा सदस्यों का चुनाव

रसेत, बेला, जंगल रामगढ़ उर्फ चवरी, नवली, जंगल नंदलाल सिंह, बालापार, तेनुअन, बेलवाडांड़ी, खोरिया उर्फ भीटी, छपरा, भीटी बाल, महुअर कोल, तेनुआ खुर्द, जंगल रसूलपुर नंबर दो, डाड़ी रावत, धोबौली गहरवार, महसिन खास, लेडुआबारी, चकिया, अमवा, सोनराइच, इस्लामपुर, रघुनाथपुर, बैलो, अशरफपुर, रसूलपुर और कुसली गांवों में सदस्यों के लिए चुनाव होगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप