Move to Jagran APP

ग्लब्स और मास्क पहनकर वोट डालेंगे मतदाता

देवरिया सदर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए 70 फीसद मतदाताओं के लिए खरीदे जाएंगे ग्लब्स व मास्क।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 10:57 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:01 AM (IST)
ग्लब्स और मास्क पहनकर वोट डालेंगे मतदाता

देवरिया, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच लोकतंत्र का उत्सव मनाया जाएगा। मतदान से पहले मतदाताओं को ग्लब्स व मास्क मुफ्त में दिया जाएगा। हाथ धोने के लिए लिक्विड साबुन का भी इंतजाम रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से इसकी खरीदारी की जा रही है। एक से दो दिन में खरीदारी का काम पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

सदर विधानसभा सीट पर तीन नवंबर को मतदान होगा। जिसमें तीन लाख 36 हजार 565 मतदाता मतदान करेंगे। निर्वाचन आयोग की तरफ से 70 फीसद मतदाताओं के लिए एक ग्लब्स, मास्क, लिक्विड साबुन आदि का इंतजाम किया जा रहा है। निर्वाचन कार्यालय की तरफ से टेंडर की प्रक्रिया पूरी करते हुए फर्म का चयन कर लिया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश पटेल ने बताया कि सामान खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जल्द ही सामान उपलब्ध हो जाएंगे।

दो डस्टबीन का रहेगा इंतजाम

मतदान करने के बाद ग्लब्स को डस्टबीन में डाला जाएगा। इसके लिए प्रत्येक बूथ पर दो डस्टबीन की व्यवस्था की गई है। बूथों पर शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

प्रत्येक बूथ पर थर्मल स्कैनिंग के लिए इंफ्रारेड थर्मल मीटर उपलब्ध रहेगा। पीपी किट पहनकर स्वास्थ्यकर्मी शरीर का तापमान नापेंगे।

पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए तीन प्रकार के मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा प्रदान की है। नई व्यवस्था में 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, दिव्यांग व कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति व कोरोना संदिग्ध व्यक्ति अपने घर से वोट डाल सकेंगे। सदर विधानसभा क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 5212 मतदाता व 1106 दिव्यांग मतदाता हैं, जो पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करेंगे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.