Move to Jagran APP

सरयू नहर कटने से छह गांवों में घुसा पानी

नहर नहीं बांधी गई तो धान की फसलें पानी में डूब जाएंगी। किसानों का काफी नुकसान हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 06:07 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 06:07 AM (IST)
सरयू नहर कटने से छह गांवों में घुसा पानी
सरयू नहर कटने से छह गांवों में घुसा पानी

बभनान बस्ती, जेएनएन : पैकोलिया थाना क्षेत्र के धीरनपुर गांव के समीप सरयू नहर खंड चार अयोध्या की रजवाहा कटने से छह गांवों में पानी घुस गया है। जिसको लेकर ग्रामीण परेशान हैं। वहीं जिम्मेदार अभी निद्रा में हैं।

loksabha election banner

सरयू नहर की रजवाहा रविवार की सुबह ही कट गई। पहले तो ग्रामीण इसे हल्के में लिए पर जब इसका पानी तेजी से बढ़कर गांवों में फैल गया तब वे परेशान हो गए। सूचना देने के बाद भी जब जिम्मेदार नहर बांधने के लिए नहीं आए तो ग्रामीणों ने खुद कमर कस लिया। नहर बांधने की कोशिश की गई लेकिन तेज बहाव के कारण ग्रामीण नहर बांधने में सफल नहीं हो पाए। नहर कटने से धीरनपुर, गजियापुर, भीटी मिश्र, कनकपुर, देबया बक्स पांडेय सहित छह गांव में पानी घुस गया है। इसे लेकर ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं। पुरैना गांव के रामप्रसाद चौहान, मोहम्मद ईसा, गजियापुर के रामजनक गुप्ता, महंत सिंह, धीरनपुर के धर्मराज चौधरी, आसाराम चौधरी आदि किसानों का कहना है कि यदि शीघ्र ही नहर नहीं बांधी गई तो तैयार धान की फसलें पानी में डूब जाएंगी व किसानों का काफी नुकसान हो जाएगा। फिर घटने लगी सरयू,कटान तेज दुबौलिया हर्रैया बस्ती :सरयू का जलस्तर एक बार फिर घटने लगा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार मंगलवार को सरयू का जलस्तर घटते क्रम में पाया गया। नदी का जलस्तर 91.44 मीटर दर्ज किया गया। सरयू का जलस्तर घटते ही गौरा-सैफाबाद तटबंध से सटे टकटकवा और उसके आसपास के क्षेत्रों में कटान तेज हो गई है।

सरयू से टकटकवा गांव को सुरक्षित करने के लिए बनाए गए रिगबांध के पास तिवारीपुर गौरा, दलपतपुर के निकट तेजी से कटान करती हुई तटबंध की ओर बढ़ रही है। जिस तरह कटान हो रही है, उसको देखते हुए आने वाले दिनों में दलपतपुर तटबंध के निकट स्थिति संवेदनशील हो जाएगी। बाढ़ खंड एक बार फिर से बंबूक्रेट के सहारे कटान रोकने की तैयारी में है। सोमवार से चल रहे बचाव कार्य को देखने नायब तहसीलदार निखिलेश कुमार पहुंचे। बाढ़खंड के अधिकारियों से बचाव संबंधी जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.