Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 23 january 2020 : पांच दिवसीय प्रवास पर गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, कुलाधिपति कुशीनगर में

गोरखपुर और आस-पास की खबारों की तुरंत जानकारी के लिए कृपया जागरण डाट काम की खबरों को पढ़ते रहिए। घटनात्‍मक राजनीतिक एवं विशेष खबरों से तुरंत अपडेट रहने के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 09:13 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 23 january 2020 : पांच दिवसीय प्रवास पर गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, कुलाधिपति कुशीनगर में

गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सर संघचालक मोहन भागवत गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच गोरखपुर पहुंचे। पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे संघ प्रमुख 27 जनवरी तक शहर में रहेंगे। इस दौरान वह पूर्वी क्षेत्र के गोरखपुर, कानपुर, काशी, अवध प्रांत के स्वयंसेवकों के साथ बैठक करेंगे और पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता व कुटुंब रक्षा पर मार्गदर्शन करेंगे। कुलाधिपति गुरुवार को कुशीनगर के बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय के दीक्षा समारोह को संबोधित कर रही थीं। आनंदी बेन पटेल ने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए बुद्ध के सामाजिक समरसता के संदेश को भी ग्रहण करना होगा। बुद्ध ने शिक्षा को सबसे शक्तिशाली हथियार बताया है, जो दुनिया को बदल सकते हैं। नेल्सन मंडेला ने भी मनुष्य के जीवन का आयाम व लक्ष्य तक पहुंचने का मार्ग में शिक्षा ही महत्वपूर्ण हथियार बताया। कुलाधिपति बोलीं कि छात्रों को अधिकार के ज्ञान के साथ-साथ कर्तव्य पालन का भी भाव होना चाहिए। अधिकार कर्तव्य एक दूसरे के पूरक हैं। रेल यात्रियों को अब अपने साथ खांसी, बुखार, दस्त और दर्द आदि की दवा लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही रेलवे अस्पतालों के आसपास रहने वाले लोगों और बीमार रेलकर्मियों व उनके परिजनों को भी महंगी दवाओं के लिए बाजार में भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे प्रशासन ने सुविधा के लिए प्रमुख स्टेशनों और रोड साइड के अस्पतालों में जन औषधि केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। जहां लोगों को सस्ती जेनरिक दवाइयां मिल जाएंगी।  शनि 30 साल बाद 24 जनवरी को अपने घर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। अपने गृह में उनका प्रवेश यूं तो सभी के लिए शुभ फलदायी होगा, लेकिन वृष व तुला राशि वालों के लिए आगामी पांच वर्ष स्वर्णिम काल होंगे। हालांकि साढ़े साती और ढैया पर शनि का मूल प्रभाव पड़ता रहेगा, लेकिन वह अनिष्टकारी नहीं होगा। खोराबार इलाके में फोरलेन पर अधिवक्ता व उनकी पत्नी से हुई लूट की घटना का पुलिस ने पर्दाफाश करने का दावा किया है। दो बदमाश गिरफ्तार किए गए हैं। उनके पास से अधिवक्ता से लूटे गए रुपये, उनकी पत्नी का लॉकेट, आधार कार्ड और दो तमंचा व कारतूस बरामद किए गए हैं। लुटेरों के अनुसार अपने शौक को पूरा करने के लिए उन्‍होंने लूट का रास्‍ता चुना

loksabha election banner

पांच दिवसीय प्रवास पर गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, पूरा कार्यक्रम यहां देखें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सर संघचालक मोहन भागवत गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच गोरखपुर पहुंचे। पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे संघ प्रमुख 27 जनवरी तक शहर में रहेंगे। इस दौरान वह पूर्वी क्षेत्र के गोरखपुर, कानपुर, काशी, अवध प्रांत के स्वयंसेवकों के साथ बैठक करेंगे और पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता व कुटुंब रक्षा पर मार्गदर्शन करेंगे। गुरुवार को गोरखपुर पहुंचने के बाद आयोजन स्थल सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाष नगर में उनका प्रवास शुरू हुआ। पहले दिन पूरे दिन विश्राम करने के बाद संघ प्रमुख ने शाम को विद्यालय परिसर में लगने वाली शाखा में सभी चार प्रांतों के स्वयंसेवकों के साथ हिस्सा लिया। शुक्रवार से शुरू होने वाली सत्रवार बैठकों में सभी प्रांतों के स्वयंसेवक बीते वर्ष पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुंब प्रबोधन के क्षेत्र किए कार्यों का विवरण प्रस्तुत करेंगे। विवरण प्रस्तुति के बाद कार्यों पर चर्चा और उसकी समीक्षा की जाएगी। 26 जनवरी को संघ प्रमुख गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह आयोजन विद्यालय परिसर के पास मौजूद नगर निगम के आरक्षित मैदान में होगा। इस दौरान वह महानगर के शाखा स्तर के स्वयंसेवकों के लिए संक्षिप्त संबोधन भी देंगे। 27 जनवरी को अंतिम दिन वह पूर्वी क्षेत्र के सभी जिला व विभाग प्रचारकों के साथ बातचीत करेंगे।

कुलाधिपति ने कहा-दुनिया को बदलने के लिए शिक्षा सबसे शक्तिशली हथियार

राज्यपाल व कुलाधिपति आंनदी बेन पटेल ने आह्वान किया है कि छात्र महाविद्यालय से अर्जित ज्ञान राष्ट्र व समाज को समर्पित करें। नए भारत के निर्माण में छात्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए हर वक्त तैयार रहें। कुलाधिपति गुरुवार को कुशीनगर के बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय के दीक्षा समारोह को संबोधित कर रही थीं। आनंदी बेन पटेल ने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए बुद्ध के सामाजिक समरसता के संदेश को भी ग्रहण करना होगा। बुद्ध ने शिक्षा को सबसे शक्तिशाली हथियार बताया है, जो दुनिया को बदल सकते हैं। नेल्सन मंडेला ने भी मनुष्य के जीवन का आयाम व लक्ष्य तक पहुंचने का मार्ग में शिक्षा ही महत्वपूर्ण हथियार बताया। कुलाधिपति बोलीं कि छात्रों को अधिकार के ज्ञान के साथ-साथ कर्तव्य पालन का भी भाव होना चाहिए। अधिकार कर्तव्य एक दूसरे के पूरक हैं।

रेल यात्रियों के लिए स्टेशनों पर भी खुलेंगे जन औषधि केंद्र

रेल यात्रियों को अब अपने साथ खांसी, बुखार, दस्त और दर्द आदि की दवा लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही रेलवे अस्पतालों के आसपास रहने वाले लोगों और बीमार रेलकर्मियों व उनके परिजनों को भी महंगी दवाओं के लिए बाजार में भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे प्रशासन ने सुविधा के लिए प्रमुख स्टेशनों और रोड साइड के अस्पतालों में जन औषधि केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। जहां लोगों को सस्ती जेनरिक दवाइयां मिल जाएंगी। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ जल्द ही ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल में मिलना शुरू हो जाएगा। रोड साइड के प्रमुख अस्पतालों में भी इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। रेलकर्मी रेलवे अस्पताल में नहीं मिलने वाली दवाइयों को जन औषधि केंद्र से खरीद सकेंगे। चिकित्सक के पर्ची से मिलने वाली निश्शुल्क दवाइयां अक्सर रेलवे अस्पताल से गायब रहती हैं। वहीं दूसरी तरफ ट्रेनों में गर्मी के दिनों में सिर दर्द, बुखार और उल्टी- दस्त की समस्या यात्रियों के लिए आम हो जाती है। ऐसे में ये केंद्र काफी सुविधाजनक साबित होंगे।

30 साल बाद अपने घर मकर में आ रहे हैं शनि, जानें-किस पर क्‍या पड़ेगा प्रभाव

शनि 30 साल बाद 24 जनवरी को अपने घर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। अपने गृह में उनका प्रवेश यूं तो सभी के लिए शुभ फलदायी होगा, लेकिन वृष व तुला राशि वालों के लिए आगामी पांच वर्ष स्वर्णिम काल होंगे। हालांकि साढ़े साती और ढैया पर शनि का मूल प्रभाव पड़ता रहेगा, लेकिन वह अनिष्टकारी नहीं होगा। ज्योतिषाचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र व नरेंद्र उपाध्याय के अनुसार शुक्रवार को सुबह 9.53 बजे शनिदेव धनु राशि को छोड़कर मकर में प्रवेश करेंगे। शनि चूंकि न्यायप्रिय ग्रह हैं। उनकी उपस्थिति या प्रभाव व्यक्ति को कर्म के अनुसार फल देता है। शनि मनुष्य के पाप कर्मों को काटकर उसे निर्मल बनाते हैं। अपने घर में आकर वह पूर्ण संतुष्ट होंगे, इस वजह से किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। शनि के मकर में प्रवेश से धनु, मकर, कुंभ राशियों पर साढ़े साती तथा मिथुन व तुला राशियां ढैया के प्रभाव में आ जाएंगी। शनि वृष, तुला, मिथुन के मूल कारक हैं। इनको तो फायदा पहुंचाएंगे ही, लेकिन स्वगृही हो रहे हैं तो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

शौक पूरा करने के लिए दोनो युवक लुटेरा बन गए, कई घटनाओं को दिया अंजाम

खोराबार इलाके में फोरलेन पर अधिवक्ता व उनकी पत्नी से हुई लूट की घटना का पुलिस ने पर्दाफाश करने का दावा किया है। दो बदमाश गिरफ्तार किए गए हैं। उनके पास से अधिवक्ता से लूटे गए रुपये, उनकी पत्नी का लॉकेट, आधार कार्ड और दो तमंचा व कारतूस बरामद किए गए हैं। लुटेरों के अनुसार अपने शौक को पूरा करने के लिए उन्‍होंने लूट का रास्‍ता चुना। पुलिस की माने तो पूछताछ में बदमाशों ने चार माह पहले भी फोरलेन पर ही लूट की एक अन्य वारदात अंजाम देने की बात कबूल की है। बदमाशों की पहचान बेलीपार क्षेत्र के चेरिया निवासी अमित जायसवाल और बगही निवासी रूपेश साहनी के रूप में हुई है। एसपी दक्षिणी विपुल श्रीवास्तव और सीओ कैंट सुमित शुक्ल ने बताया कि बेलीपार के बाघागाड़ा निवासी अधिवक्ता सुरेंद्र कुमार की खोराबार इलाके के कुसम्हीं कोठी गांव में ससुराल है। पत्नी कुसुम के साथ शनिवार रात बाइक से वह ससुराल से घर लौट रहे थे। फोरलेन पर बाइक सवार चार बदमाशों ने तमंचे के बल पर पर्स तथा पत्नी का मंगलसूत्र लूट लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.