Move to Jagran APP

एसएससी की आन लाइन परीक्षा में एक जालसाज धराया, जानें-किसकी जगह दे रहा था परीक्षा

गोरखपुर में एसएससी की आन लाइन परीक्षा में एक साल्वर को गिरफतार कर लिया गया है। वह बिहार का रहने वाला है। उसकी गिरफ्तारी एसटीएफ ने की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 02:24 PM (IST)
एसएससी की आन लाइन परीक्षा में एक जालसाज धराया, जानें-किसकी जगह दे रहा था परीक्षा

गोरखपुर, जेएनएन। एसटीएफ की गोरखपुर फिल्ड इकाई ने बेलीपार क्षेत्र में नौसढ़ चौराहे पर स्थित ई परीक्षा केंद्र पर वास्तविक अभ्यर्थी की जगह परीक्षा में शामिल एक साल्वर को गिरफ्तार किया है। उसके पास से कूट रचित प्रवेश पत्र और अन्य जाली दस्तावेज बरामद हुए हैं। एसटीएफ ने उसे बेलीपार पुलिस के हवाले कर दिया है। साल्वर गैंग से जुड़े अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

आरोपित की पहचान गया, बिहार के फतेहपुर थाना क्षेत्र के यशपुर निवासी नवलेश कुमार के रूप में हुई है। नौसढ़ चौराहे पर स्थित स्वास्तिक आन लाइन परीक्षा केंद्र पर एसएससी की परीक्षा चल रही है। एसटीएफ के एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज को मंगलवार को दूसरी पाली की परीक्षा में एक अभ्यर्थी की जगह साल्वर के परीक्षा में शामिल होने की सूचना मिली थी। उनके निर्देश पर गोरखपुर फिल्ड यूनिट के इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश सिंह, सिपाही यशवंत सिंह, महेंद्र प्रताप और अनूप राय के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। केंद्र संचालक की मदद से छात्रों के प्रवेश पत्र और अन्य दस्तावेजों की जांच करने के बाद उन्होंने साल्वर को गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ इंस्पेक्टर की तहरीर पर बेलीपार थाने में उसके विरुद्ध धोखाधड़ी, जालसाजी, इलेक्ट्रानिक उपकरणों की मदद से कूट रचित दस्तावेज तैयार करने और परीक्षा गोपनीयता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है।

आरोपित से पूछताछ में पता चला है कि गया, बिहार के ही तेतरिया बाजार निवासी रविशंकर कुमार की जगह वह परीक्षा दे रहा था। उसके पास से रवि शंकर कुमार के नाम का ड्राइविंग लाइसेंस भी बरामद हुआ है। साल्वर के साथ रविशंकर भी परीक्षा केंद्र पर आया था, लेकिन उसके पकड़े जाने के बाद रवि शंकर वहां से फरार हो गया।

50 हजार रुपये में तय हुआ था सौदा

पकड़ा गया साल्वर, पटना में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता है। पूछताछ में उसने बताया कि रविशंकर और उसका गांव अगल-बगल है। अपनी जगह परीक्षा में बैठने के लिए उसने सीधे उससे संपर्क किया था। 50 हजार रुपये में परीक्षा में बैठने का सौदा हुआ था। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद रविशंकर ने और भुगतान करने की बात कही थी। आरोपित ने बिहार में सक्रिय साल्वर गैंग के कई सदस्यों से संपर्क होने की बात कबूल की है।

पहले भी पकड़े जाते रहे हैं साल्वर

- 6 अगस्त 2019 को जंगल धूसड़ स्थित ई टेक्निकल सेंटर पर एसएससी की आनलाइन परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे बिहार के जहानाबाद निवासी बलजीत कुमार सिंह, नालंदा के पटेल नगर निवासी सुबोध कुमार, जहानाबाद के थल्लू बिहार निवासी राजेश कुमार और नालंदा के सिंधू निवासी राहुल कुमार को क्त्राइम ब्रंाच ने गिरफ्तार किया था। इसी तरह 14 सितंबर 2018 को यूपीपीसीएल (यूपी पावर कार्पोरेशन) की सहायक समीक्षा अधिकारी की ऑनलाइन परीक्षा में स्वास्तिक सेंटर से बस्ती के अलमास, गोरखपुर के दिलीप कुमार वर्मा और छपरा, बिहार के साल्वर रोशन कुमार व मुजफ्फरपुर निवासी राजीव यादव गिरफ्तार हुए थे। 31 अक्तूबर 2018 को रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में स्वास्तिक सेंटर से बिहार के जहानाबाद निवासी साल्वर दिनेश कुमार और नालंदा निवासी राजीव कुमार पकड़े गए थे। इससे पहले 21 सितंबर 2018 को पिपराइच स्थित एक ऑनलाइन परीक्षा केंद्र से रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में अभ्यर्थी अमित, साल्वर अभिषेक, रोहित, राजीव व पंकज पकड़े गए थे। 15 सिंतंबर 2017 को भी दरोगा के प्लाटून कमाडर की ऑनलाइन परीक्षा में स्वास्तिक परीक्षा सेंटर से अभिषेक रंजन, अभ्यर्थी रमेश प्रसाद, मास्टरमाइंड अवधेश गिरफ्तार हुए थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.