Move to Jagran APP

दशहरा, दीपावली और छठ पर्व में बढ़ेगी यात्रियों की सुरक्षा, चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें

दशहरा दीपावली और छठ पर्व में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ेगी। स्टेशन ही नहीं ट्रेनों में भी सुरक्षा बलों की अतिरिक्त टीम लगाई जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल ने जहरखुरानी पाकेटमारी चोरी छिनैती और चेनपुलिंग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाने की तैयारी पूरी कर ली है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 04:16 PM (IST)
पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की कवायद शुरू। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : दशहरा, दीपावली और छठ पर्व में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ेगी। स्टेशन ही नहीं ट्रेनों में भी सुरक्षा बलों की अतिरिक्त टीम लगाई जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल ने जहरखुरानी, पाकेटमारी, चोरी, छिनैती और चेनपुलिंग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके अलावा दिल्ली, मुंबई और दक्षिण भारत से गोरखपुर आने वाले पूर्वांचल के लोगों की सुविधा के लिए अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की कवायद भी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना

फिलहाल, गोरखपुर से आनंदविहार, मुंबई और एर्नाकुलम तथा छपरा से पनवेल और दिल्ली के बीच अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही दशहरा से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। जानकारों के अनुसार एक से दो दिन में बोर्ड की अनुमति मिलने की संभावना है। दरअसल, त्योहारों में दिल्ली, मुंबई और दक्षिण भारत से गोरखपुर आने वाली ट्रेनों का कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। सभी ट्रेनें पहले से ही फुल हो गई हैं।

घर आने वाले प्रवासी ही नहीं उनके स्वजन भी परेशान

दशहरा में तो स्थिति सामान्य है, लेकिन दीपावली और छठ पर्व से पहले आने वाली ट्रेनों की जनरल और स्लीपर श्रेणियों में नो रूम (टिकट बुक नहीं हो रहे) की स्थिति बन गई हैं। घर आने वाले प्रवासी ही नहीं उनके स्वजन भी परेशान हैं। ऐसे में आमजन की मुश्किलों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी तेज कर दी है। हालांकि, पिछले साल दशहरा से ही अधिकतर नियमित एक्सप्रेस ट्रेनें पूजा स्पेशल के नाम से ही चल रही हैं। इन ट्रेनों में चलने वाले यात्रियों को पूजा के नाम पर सामान्य स्पेशल से अतिरिक्त किराया देना पड़ रहा है। नई पूजा स्पेशल ट्रेनों में भी यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा। यहां जान लें कि 15 अक्टूबर को दशहरा, चार नवंबर को दीपावली तथा दस नवंबर को छठ पर्व है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.