Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown : एक लाख परिवारों तक मदद पहुंचाएगा RSS, चिह्नित की गई 73 बस्तियां Gorakhpur News

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) की महानगर इकाई ने अपनी सेवा संस्था सेवा भारती के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद का बीड़ा उठाया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 01:41 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 03:50 PM (IST)
Coronavirus Lockdown : एक लाख परिवारों तक मदद पहुंचाएगा RSS, चिह्नित की गई 73 बस्तियां Gorakhpur News
Coronavirus Lockdown : एक लाख परिवारों तक मदद पहुंचाएगा RSS, चिह्नित की गई 73 बस्तियां Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) की महानगर इकाई ने अपनी सेवा संस्था सेवा भारती के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद का बीड़ा उठाया है। इसके लिए संघ ने फुलप्रूफ योजना तैयार की है। मदद के लिए महानगर को दो जोन और 19 नगर में बांटा गया है। 73 सेवा बस्तियां चिह्नित की गई हैं। एक लाख परिवारों की मदद का संकल्प स्वयंसेवकों ने लिया है।

loksabha election banner

40 हजार परिवारों तक पहुंचाया गया राहत

पहले चरण में 40 हजार राहत पैकेट का वितरण 40 हजार परिवारों में किया गया है। हर पैकेट में पांच लोगों का चार दिन की भोजन सामग्री है। इसके लिए सरस्वती शिशु मंदिर पक्की बाग में आपदा राहत केंद्र बनाया गया है, जहां राहत सामग्री का पैकेट तैयार किया जा रहा है। इस केंद्र पर 40 कार्यकर्ता दिन-रात कार्य कर रहे हैं। राहत आपदा कार्य के संयोजक प्रांत संपर्क प्रमुख अरुण प्रकाश मल्ल की देखरेख में केंद्र का संचालन हो रहा है।

यह है राहत सामग्री

संपर्क प्रमुख ने बताया कि हर परिवार को छह किलो आटा, तीन किलो चावल, डेढ़ किलो दाल, तीन किलो आलू, एक किलो नमक और एक पाव सरसो का तेल दिया जा रहा है। सेवा भारती की ओर से आमजन के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 8115853156 और 884064769 पर फोन करके कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति सहायता प्राप्त कर सकता है। इस नंबर पर सहयोग राशि के लिए संपर्क का विकल्प भी खुला रखा गया है। वितरण कार्य में आत्मा सिंह, राजा बाबू, नील सुंदर जालान, राहुल जालान, हरेकृष्ण सिंह, राजाराम, सचिन, त्रिलोकी आदि की महत्वपूर्ण भूमिका है।

16 दिन से लगातार बांट रहे चाय, बिस्किट व रस्क

प्रांत संपर्क प्रमुख अरुण मल्ल के नेतृत्व में बीते 16 दिन से लगातार सुबह पांच से नौ बजे के बीच महानगर के विभिन्न हिस्सों के झुग्गी-झोपडिय़ों में चाय, बिस्किट और रस्क का वितरण भी किया जा रहा है। इसके लिए आपदा राहत केंद्र से प्रतिदिन चार गाडिय़ां निकलती हैं।

महापौर ने एडीएम को दिए 7.31 लाख रुपये

कोरोना से जंग लडऩे के लिए महापौर सीताराम जायसवाल ने मुख्यमंत्री राहत कोष में सात लाख 31 हजार 475 रुपये की मदद दी है। यह रुपये नगर निगम के अफसरों व कर्मचारियों के वेतन और साकेत नगर हाउसिंग सोसाइटी लच्छीपुर ने इकट्ठा किए हैं। महापौर ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश सिंह को चेक सौंपा। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि नगर निगम के अफसरों और कर्मचारियों के एक दिन का वेतन छह लाख 21 हजार 475 रुपये दिया गया है। साकेत नगर हाउसिंग सोसाइटी लच्छीपुर के राजेंद्र प्रसाद जायसवाल, श्रवण जालान और चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने बताया कि इस समय ज्यादा से ज्यादा मदद की जानी चाहिए। इस दौरान उप सभापति अजय राय, राधेश्याम अग्रवाल, रमाशंकर जायसवाल, डीके सिन्हा, अनिल सिंह, सत्यप्रकाश श्रीवास्तव, डॉ. मुकेश रस्तोगी, अवनींद्र कुमार, संजय शुक्ल, अमरेश बहादुर पाल, आरिफ सिद्दीकी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.