गोरखपुर, जागरण संवाददाता : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए स्नातक स्तर पर आयोजित बीए, बीएससी मैथ, बीएससी बायो और बीकाम की प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। अभ्यर्थी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई दी है।

प्रवेश परीक्षा के लिए 26 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने कराया था आनलाइन पंजीकरण

प्रवेश परीक्षा के लिए 26 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आनलाइन पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 31 केंद्र शासित और राज्यों से 21500 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परिणाम घोषित होने के साथ ही स्नातक स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया के लिए काउंसिलिंग 13 सितंबर से शुरू होगी। स्नातक स्तर की एक सीट पर प्रवेश के लिए तीन अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार बुलाया जाएगा। स्नातक स्तर के शेष विषयों का परिणाम भी जल्द ही चरणबद्ध तरीके से घोषित किया जाएगा।

26 अगस्त से शुरू हुई थी प्रवेश परीक्षा

स्नातक में प्रवेश के लिए गत 26 अगस्त से परीक्षा शुरू हुई थी। बीएससी गणित की प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त, बीएससी बायो की 27, बीकाम की 28 और बीए की 29 अगस्त को आयोजित हुई। स्नातक विषय की प्रवेश परीक्षाओं का समापन हुआ, जबकि परास्नातक की प्रवेश परीक्षाएं 14 सितंबर तक चलेंगी।

दो पालियों में हो रहा है परीक्षाओं का आयोजन

परीक्षा का आयोजन दो पालियों में सुबह 9 से 11 व दोपहर 2 से 4 बजे तक हो रहा है। प्रवेश परीक्षा के लिए 163 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था 126 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 37 अनुपस्थित रहे। दोपहर की पाली में परास्नातक के एमएससी जूलाजी और एमएससी एक्वाकल्चर की प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। प्रवेश परीक्षा के लिए 743 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। 661 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 82 ने प्रवेश परीक्षा छोड़ दी।

Edited By: Rahul Srivastava