गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर के विभिन्न मोहल्लों के लोगों को जल्द ही टूटी सड़कों से राहत मिलेगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की अवस्थापना निधि से आरसीसी सड़कों एवं नालियों के लिए प्रस्ताव पास किया गया है। जल्द ही टेंडर कराकर इन मोहल्लों में काम शुरू करा दिया जाएगा। जल निकासी की व्यवस्था के लिए सबसे पहले नालियों का निर्माण किया जाएगा, उसके बाद सड़क बनाई जाएगी।

मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी की अध्यक्षता में हुई अवस्थापना समिति की बैठक में इन सड़कों एवं नालियों के प्रस्ताव पर विचार किया गया। सर्वाधिक क्षतिग्रस्त सड़कों के निर्माण का निर्णय लिया गया। सभी सड़कों के साथ नाली भी बनाई जाएगी। बैठक में जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह, मुख्य अभियंता पीपी सिंह, अधिशासी अभियंता मुकेश अग्रवाल, किशन सिंह आदि उपस्थित रहे।

इन सड़कों व नालियों का होगा निर्माण

महानगर के वार्ड नंबर 37 शक्ति नगर कालोनी में 36 लाख 46 हजार रुपये की लागत से गुप्ता प्रोविजन स्टोर से डीपी शाही के मकान से होकर महेश ठाकुर के मकान तक आरसीसी रोड, वार्ड संख्या 28 हनुमंतनगर कालोनी में 16 लाख 82 हजार रुपये लागत से बेबे आरओ से पहले ओम प्रकाश राय के घर से होते हुए श्रीनाथ जी एजेन्सी से कन्नू मोदी के मकान तक आरसीसी रोड, गणेशपुरम कालोनी में 54 लाख 55 हजार रुपये की लागत से शिव अशर्फी कुंज से शारदा निवास तक आरसीसी रोड व नाली का निर्माण किया जाएगा। मुहल्ला शिवापुरम में 12 लाख तीन हजार रुपये की लागत से जवाहर लाल गुप्ता के मकान से विजय मल्ल के घर तक आरसीसी नाली व इंटरलाकिंग सड़क, वार्ड संख्या नौ बशारतपुर में 69 लाख 63 हजार रुपये की लागत से अभय श्रीवास्तव के गेस्ट हाउस से उपेंद्र सिंह के घर तक आरसीसी रोड व साइड पटरी का निर्माण, वार्ड संख्या छह में 41 लाख 51 हजार रुपये की लागत से राप्ती नगर चतुर्थ चरण में आरसीसी सड़क व नाली, वार्ड संख्या 54 उत्तरी जटेपुर राजेन्द्र नगर (भेडियागढ़) में 50 लाख 37 हजार रुपये की लागत से आरसीसी नाली का निर्माण कार्य होगा।

यह कार्य भी होंगे

इसके अलावा वार्ड संख्या 10 राजेंद्र नगर में एक करोड़ छह लाख रुपये की लागत से आरसीसी रोड एवं नाली, 69 लाख 19 हजार रुपये की लागत से रजही कैंप चौराहा से गोरखपुर-कप्तानगंज रेलवे लाइन तक आरसीसी रोड, 13 लाख 68 हजार रुपये की लागत से कांशीराम नगर में नालियों की मरम्मत एवं पार्क की मरम्मत का कार्य, 54 लाख 47 हजार रुपये की लागत से मुहल्ला राजीव नगर में आरसीसी रोड, 53 लाख 44 हजार रुपये की लागत से मुहल्ला रामजानकी नगर में डा. लालजी मिश्र की गली एवं जटाशंकर तिवारी की गली में आरसीसी रोड, मुहल्ला हरिद्वारपुरम फेज-द्वितीय में राजकुमार चौधरी, सुभाष सिंह के मकान होते हुए चौधरी वाटिका से शिव मंदिर तक आरसीसी रोड का निर्माण किया जाएगा। इस पर 81 लाख 41 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

छोटे कार्यों पर भी फोकस

मुहल्ला चन्द्रगुप्त नगर में 55 लाख 94 हजार रुपये की लागत से सड़क व नाली का निर्माण, वार्ड संख्या 60 (रूस्तमपुर) के में बगहा बाबा से चिलमापार मुख्य मार्ग पर स्थित प्रोविजन स्टोर्स, सिद्धार्थनगर मुहल्ला में बृन्दा प्रसाद मिश्रा के मकान से नितेश राय के मकान एवं कनेक्टेड गलियां, तारामंडल रोड पर स्थित मारूति ट्रेडर्स से संत विवेकानन्द एकेडमी तक एवं नहर रोड पर स्थित यादव कांप्लेक्स से भगवान सिंह के घर तक आरसीसी रोड एवं नालियों का निर्माण किया जाएगा। इन कार्यों पर दो करोड़ 51 लाख रुपये खर्च होंगे। मुहल्ला आनंद विहार कालोनी कल्याण समिति राप्ती नगर फेज-प्रथम में सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं आरसीसी नालियों के निर्माण कार्य पर एक करोड़ 25 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

जीडीए की अवस्थापना निधि से शहर के विभिन्न मोहल्लों में आरसीसी सड़क व नालियों का निर्माण किया जाएगा। इन मोहल्लों में सड़कें टूटी होने एवं नाली न होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। - रवि कुमार एनजी, मंडलायुक्त।

Edited By: Pradeep Srivastava