Move to Jagran APP

गोरखपुर में भी होंगे रणजी मुकाबले, रेलवे ने पवेलियन, ड्रेसिंग रूम और कांफ्रेंस हॉल के लिए तैयार किया प्रस्ताव

गोरखपुर रेलवे के क्रिकेट मैदान में अब राष्ट्रीय स्तर के रणजी मुकाबले होंगे। ग्राउंड को इसी के अनुरूप तैयार किया जा रहा है। सुरक्षा को देखते हुए ग्राउंड के चारो तरफ बाउंड्रीवाल का निर्माण हो रहा हे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 05:42 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 05:42 PM (IST)
गोरखपुर में भी होंगे रणजी मुकाबले, रेलवे ने पवेलियन, ड्रेसिंग रूम और कांफ्रेंस हॉल के लिए तैयार किया प्रस्ताव
गोरखपुर में भी होंगे रणजी मुकाबले, रेलवे ने पवेलियन, ड्रेसिंग रूम और कांफ्रेंस हॉल के लिए तैयार किया प्रस्ताव

गोरखपुर : रेलवे के क्रिकेट मैदान में भी अब राष्ट्रीय स्तर के रणजी मुकाबले होंगे। ग्राउंड को राष्ट्रीय मानक के अनुरूप स्तरीय और अति आधुनिक बनाने के लिए जोरशोर से तैयारी शुरू हो चुकी है। टर्फ पिच के चारो तरफ हरियाली घास होगी। पवेलियन और ड्रेसिंग रूम के अलावा प्रेस कांफ्रेंस हाल का भी निर्माण होगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। हरी झंडी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

रेलवे के क्रिकेट ग्राउंड पर स्थानीय के अलावा बीसीसीआइ की अंडर- 16 तथा अखिल भारतीय अंतर रेलवे क्रिकेट प्रतियोगिताएं आयोजित होती रहती हैं। वर्ष 2016 में बीसीसीआइ अंडर 16 और अखिल भारतीय अंतर क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित हुई थीं। लेकिन अब इस ग्राउंड को बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जाएगा। ताकि राष्ट्रीय स्तर की रणजी आदि प्रतियोगिताएं भी हो सकें।

ग्राउंड में स्प्रिंकलर बिछ गया है। स्थाई साइड स्क्रीन तैयार कर दिया गया है। सुरक्षा को देखते हुए ग्राउंड के चारो तरफ बाउंड्रीवाल का निर्माण हो चुका है। साधारण की जगह पर अब अति आधुनिक पवेलियन बनाया जाएगा। ड्रेस आदि चेंज करने के लिए डेसिंग रूम और आधुनिक प्रसाधन केंद्र बनेंगे। मीडिया को संबोधित करने के लिए प्रेस कांफ्रेंस हाल भी बनेगा। इसके अलावा दर्शक दीर्घा का भी निर्माण होगा। इन सब कार्यो के लिए प्रस्ताव तैयार हो चुका है। प्रथम चरण में लगभग एक करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन मुख्यालय स्टेशन गोरखपुर के अलावा क्रिकेट ग्राउंड को भी विश्वस्तरीय स्वरूप प्रदान करेगा।

---

ग्राउंड को हराभरा रखेगा स्प्रिंकलर

ग्राउंड पर हरियाली बनाए रखने के लिए लेटेस्ट मॉडल का कंप्यूटराइज्ड स्प्रिंकलर लगाया गया है। स्प्रिंकलर पूरे ग्राउंड में बिछाया गया है। स्प्रिंकलर ग्राउंड पर बिछाई गई घास को समय-समय पर नमी प्रदान करता रहेगा। इसका आटोमेटिक सिस्टम जरूरत के हिसाब से ग्राउंड और घास को पानी उपलब्ध कराता रहेगा। जल्द ही यह सिस्टम चालू हो जाएगा।

---

मैच के लिए तीन और

प्रेक्टिस के लिए 2 पिच

रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर मैच के लिए 3 टर्फ पिच बनाए गए हैं। विशेषज्ञ इसकी देखभाल करते हैं। इसके अलावा दो टर्फ पिच प्रेक्टिस के लिए है। अलग से सीमेंटेड पिच भी है, जिसपर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा महानगर की प्रतिभाएं भी अभ्यास करती रहती हैं।

---

रणजी में खेल रहे पूर्वोत्तर

रेलवे के दो खिलाड़ी

रेलवे क्रिकेट ग्राउंड से निकले पूर्वोत्तर रेलवे के मंजीत चौधरी और प्रशांत अवस्थी रणजी मैच खेल रहे हैं। इनके अलावा छह खिलाड़ियों का सलेक्शन नेशनल कैंप के लिए हुआ है। इसके अलावा इस ग्राउंड पर खिलाड़ियों की फौज तैयार हो रही है।

---

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव का कहना है कि रणजी आदि स्तर के टूर्नामेंट के लिए क्रिकेट ग्राउंड का निर्माण होगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। संस्तुति मिलते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.