Move to Jagran APP

पूर्वांचल के विकास के लिए 10 हजार करोड़ मिलेे, दो जिलों में खुलेंगे विश्‍वविद्यालय

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर सीएम सिटी गोरखपुर तक पूर्वाचल को शिक्षा स्वास्थ्य पर्यटन और रोजगार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात मिली है। इसके अलावा आजमगढ़ व मीरजापुर मंडल में नये विश्वविद्यालय खुलेंगे।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 01:35 PM (IST)
पूर्वांचल के विकास के लिए 10 हजार करोड़ मिलेे, दो जिलों में खुलेंगे विश्‍वविद्यालय
पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे के संबंध में फाइल फोटो।

गोरखपुर, रजनीश त्रिपाठी। योगी आदित्यनाथ की सरकार के पांचवें बजट में विकास के एक्सप्रेसवे पर पूर्वाचल टाप गियर में दौड़ा। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर सीएम सिटी गोरखपुर तक पूर्वाचल को शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन और रोजगार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात मिली है। इसके अलावा आजमगढ़ व मीरजापुर मंडल में नये विश्वविद्यालय खुलेंगे तो हर मंडल में सैनिक व अटल आवासीय स्कूल भी। महराजगंज व गोरखपुर के वनटांगिया गांवों को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल भी मिले हैं। एक्सप्रेसवे को बजट से रफ्तार मिली है तो मेट्रो का काम शुरू करने के लिए प्राथमिक राशि भी। इसके साथ ही विशेष क्षेत्र योजना में 300 करोड़ रुपये का भी प्रविधान किया गया है।

loksabha election banner

सेहत की सौगात

कुशीनगर, चंदौली और सोनभद्र में मेडिकल कालेज खुलेंगे। चार जिलों देवरिया, सिद्धार्थनगर, मीरजापुर व गाजीपुर के निर्माणाधीन मेडिकल कालेज में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू होगी। इससे इंसेफ्लाइटिस प्रभावित कुशीनगर-देवरिया के साथ गाजीपुर और ¨वध्य क्षेत्र की जनता को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। गोरखपुर, बस्ती व बांदा मंडल के 28 हजार प्राथमिक विद्यालयों में 25 लीटर क्षमता का आरओ प्लांट लगाने के लिए 22 करोड़ का इंतजाम कर सरकार ने बच्चों की सेहत का ख्याल रखा है।

शहीदों को सम्मान

शहीदों के सम्मान को लेकर संजीदा सरकार ने चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के लिए 15 करोड़ का बजट आवंटित किया ही, पूर्वाचल समेत प्रदेश के सभी शहीद स्मृति पार्क, प्रदर्शनी स्थल आदि के निर्माण के लिए भी 15 करोड़ की व्यवस्था की है। वाराणसी में पर्यटन विकास के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं। माटी कला को मिले 10 करोड़ से गोरखपुर का टेराकोटा चमकेगा तो बनारसी पान के लिए विशेष व्यवस्था उसका स्वाद बढ़ाएगी।

औद्योगिक पार्क की जगी उम्मीद

संतकबीर नगर, भदोही, मीरजापुर, आजमगढ़ व मऊ के बुनकरों को भी बजट में राहत मिली है। संतकबीर नगर की कताई मिल में टेक्सटाइल पार्क की उम्मीद परवान चढ़ी है तो बिजली बिल में राहत के साथ 25 हजार रोजगार सृजित करने की घोषणा आस जगाने वाली है।

दौड़ेगी मेट्रो, बनेंगे स्मार्ट

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर में मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वाराणसी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल था, 175 करोड़ रुपये की स्मार्ट सेफ सिटी योजना में गोरखपुर भी है।

एक्सप्रेसवे को रफ्तार

वर्ष 2021-22 में पूर्वाचल की जनता एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरेगी। मेरठ-बलिया गंगा एक्सप्रेसवे में भू-अर्जन के लिए 7200 करोड़ व निर्माण को 489 करोड़ रुपये मिले हैं। लखनऊ-बलिया पूर्वाचल एक्सप्रेसवे के लिए 1107 करोड़ तो गोरखपुर को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के लिए 860 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

हवा से बात

गोरखपुर मंडल में कुशीनगर और वाराणसी में बाबतपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहले से ही है, अब आजमगढ़ से भी फ्लाइट मिंलेगी। सोनभद्र के म्योरपुर में भी हवाई अड्डा बन रहा है, जिसे जल्द पूरा करने के लिए बजट मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.