Move to Jagran APP

शानदार ताजियों के साथ निकला नौवीं मोहर्रम का जुलूस

नौवीं मोहर्रम के मौके पर बृहस्पतिवार को शहर के सभी ताजिये निकले।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 01:42 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 01:42 AM (IST)
शानदार ताजियों के साथ निकला नौवीं मोहर्रम का जुलूस
शानदार ताजियों के साथ निकला नौवीं मोहर्रम का जुलूस

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नौवीं मोहर्रम के मौके पर बृहस्पतिवार को शहर के सभी ताजिये इमामचौक पर रखे गए। इसके बाद फातेहा पढ़ने और मन्नत मागने वालों का ताता लग गया। मन्नतें पूरी होने वाले शुक्रिया अदायगी के लिए वहा मौजूद थे। बक्शीपुर स्थित भगवती प्रसाद इमाम चौक और जाफरा बाजार स्थित कर्बला में मेले जैसा मंजर था। दूर दराज से बड़ी संख्या में महिलाएं भी गम-ए-हुसैन में शामिल होने आई थीं।

loksabha election banner

हुसैन के दरबार में न कोई छोटा था और न ही कोई बड़ा। शाम से फातेहा पढ़ने और मन्नतें मांगने का जो सिलसिला शुरू हुआ वह पूरी रात चलता रहा। बक्शीपुर में बुर्राक (एक ऐसी सवारी का प्रतीक जिसका शरीर घोड़े की तरह तथा सिर इंसान की तरह) को देखने वालों की भीड़ लगी रही। देर रात इमाम चौक से सभी ताजियों के साथ जुलूस निकाला गया। जुलूस में सबसे आगे रोशन चौकी का ताजिया था, जबकि इसके पीछे बैंड बाजा और फिर लकड़ी की छड़ी से खेलने वालों का जत्था था। आहिस्ता-आहिस्ता आगे बढ़ते जुलूस में भीड़ और ताजिये बढ़ते गए। चौराहों पर मौजूद फनकारों के हुनर का प्रदर्शन जुलूस देखने वालों को रोमांचित कर रहा था। कहीं जुलूस का फूल मालाओं से स्वागत किया गया तो कहीं जुलूस में शामिल लोगों को चाय पिलाकर खैरमकदम किया गया। रातभर मुख्य सड़कों पर यही नजारा रहा। जुलूस का प्रमुख केंद्र गोलघर रहा। रात के साथ ही जुलूस में शामिल लोगों का हुजूम भी बढ़ता जा रहा था। इसमें शामिल लोग 'या हुसैन या हुसैन' की सदाएं बुलंद कर थे। आसपास के कस्बों से भी बड़ी संख्या में लोग जुलूस देखने आए थे। जुलूस को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सभी प्रमुख चौराहों पर फोर्स लगाई गई थी। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लगातार गश्त कर रहे थे।

-------------------

इन मोहल्लों से निकला जुलूस

बक्शीपुर, तुर्कमानपुर, जाफरा बाजार, दीवान बाजार, अस्करगंज, मियां बाजार, छोटे काजीपुर, खूनीपुर, रहमत नगर, घासीकटरा, गोरखनाथ, पुराना गोरखपुर, दरियाचक, सिधारीपुर, अजय नगर, चक्सा हुसैन, अहमद नगर, जमुनहिया बाग, हुमांयूपुर, बिंद टोला, बड़े काजीपुर, गोलघर, बनकटी चक, घोषीपुरवा, तिवारीपुर, इलाहीबाग, बेनीगंज, शाहपुर, बौलिया रेलवे कालोनी, बिछिया, बहादुर शाह जफर कालोनी आदि।

------------------

मुंबई और कोलकाता से आए जुलूस देखने

नौवीं मोहर्रम के जुलूस को देखने के लिए आसपास के जिलों से तमाम लोग इमाम चौक पहुंचे। जुलूस देखने वालों में मुंबई और कोलकाता से आए लोग भी शामिल थे। मुंबई में रहने वाली आयशा ने बताया कि वह मन्नत पूरी होने पर शुक्रिया अदा करने आई हैं। कोलकाता के रेहान अहमद ने बताया कि उनकी मन्नतें पूरी हुई हैं इसलिए वे हर साल यहा आते हैं। जुलूस में भटहट के नौ लड़के पैक (ताजिये के सेवादार) की भूमिका में सक्रिय थे। इसके अलावा अब्दुल रहीम, रमजान, शमशाद, राहुल यादव, सोनू यादव, रहमत अली, नवेद और शारिक अली नंगे पैर हाथों में मोर का पंख लिए इमामबाड़ा इस्टेट में पूरी रात खिदमत करते रहे।

-------------

आज किया जाएगा सम्मानित

कौमी एकता कमेटी के तत्वावधान में असुरन चौक पर शुक्रवार को शानदार ताजिया बनाने वालों को सम्मानित किया जाएगा। अध्यक्ष सैयद इरफान अली एवं उपाध्यक्ष आफताब अहमद ने बताया कि दसवीं मोहर्रम पर कमेटी हर वर्ष सौ लोगों को सम्मानित करती है। इसी वर्ष भी उसी परंपरा को कायम रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.