Move to Jagran APP

सीएम सिटी के अब हर घर में पाइप से गैस पहुंचाने की तैयारी, जानें-सबसे पहले किस जिले को मिलेगी गैस Gorakhpur News

सहजनवां के खानिमपुर में सिटी गेट स्टेशन के निर्माण के साथ पाइप बिछाने का काम भी शुरू हो गया है। वाराणासी से गोरखपुर आने वाली गेल की पाइप लाइन को यहीं पर टैपआफ कर जंक्शन बनाया जाएगा

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 02:00 PM (IST)
सीएम सिटी के अब हर घर में पाइप से गैस पहुंचाने की तैयारी, जानें-सबसे पहले किस जिले को मिलेगी गैस  Gorakhpur News
सीएम सिटी के अब हर घर में पाइप से गैस पहुंचाने की तैयारी, जानें-सबसे पहले किस जिले को मिलेगी गैस Gorakhpur News

 गोरखपुर, जेएनएन। पाइप लाइन के जरिए घरों में रसोई गैस पहुंचाने की कवायद तेज हो गई है। कोलकाता से मंगाई गई पाइप को निर्माणाधीन सिटी गेट स्टेशन के पास जहां स्टोर कर लिया गया है, वहीं गेट स्टेशन के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

खानिमपुर में बनेगा सिटी गेट स्टेशन

सहजनवां के खानिमपुर में सिटी गेट स्टेशन के निर्माण का भूमि पूजन होने के बाद पाइप लाइन बिछाने का काम भी शुरू हो गया है। वाराणासी से गोरखपुर आने वाली गेल की पाइप लाइन को यहीं पर टैपआफ करके जंक्शन बनाया जाएगा। शहर में पाइप लाइन से होने वाली घरेलू गैस की सप्लाई यहीं से होगी।

गोरखपुर शहर के और संतकबीरनगर और कुशीनगर में  होगी सप्लाई

गैस प्रदाता कंपनी टोरेंट गैस इसी जगह से गोरखपुर शहर के अलावा संतकबीरनगर और कुशीनगर में पाइप के जरिए घरेलू गैस की सप्लाई करेगी। संतकबीरनगर जाने वाली गैस पाइप लाइन गीडा, सहजनवां, भीटीरावत, मगहर होते हुए खलीलाबाद जाएगी। इसकी लंबाई लगभग 25 किलोमीटर होगी। जबकि एनएच-28 से लहसड़ी, सिक्टौर, तारामंडल होते हुए गोरखपुर शहर में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। यहीं से इस लाइन को आगे कुशीनगर के लिए बढ़ाया जाना है।

निविदा की प्रक्रिया पूरी

पाइप बिछाने के कार्य के लिए निविदाओं की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। टोरेंट गैस कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि जिन जगहों से गैस पाइप लाइन गुजरेगी वहां सभी जगहों से औपचारिक स्वीकृति ले ली गई है। बिछने वाली पाइप भी मंगाकर रख ली गई है। बता दें कि दो दिन पहले ही सिटी गेट स्टेशन के निर्माण के लिए भूमि पूजन कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.