Move to Jagran APP

गोरखपुर में प्रदेश के सबसे ऊंचाा झंडा फहराने की तैयारी पूरी, जानें-अब किसलिए हो रहा इंतजार Gorakhpur News

उम्मीद है कि फरवरी में लोगों को यह तिरंगा फहराता दिखेगा। लंबी कवायद के बाद प्रदेश के सबसे ऊंचे तिरंगे का खंभा बीते दिनों रामगढ़ ताल की जेटी पर खड़ा कर दिया गया था।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 12:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 01:34 PM (IST)
गोरखपुर में प्रदेश के सबसे ऊंचाा झंडा फहराने की तैयारी पूरी, जानें-अब किसलिए हो रहा इंतजार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रामगढ़ ताल की जेटी पर प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की तैयारी पूरी हो चुकी है। 246 फीट ऊंचे तिरंगे का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों कराए जाने की तैयारी है। इसे लेकर तिरंगा फहराने का बीड़ा उठाने वाली संस्था ने मुख्यमंत्री के यहां अपनी अर्जी लगा दी है। समय मिलते ही तिरंगे के लोकार्पण की तारीख तय कर ली जाएगी। पूरी उम्मीद है कि फरवरी में लोगों को यह तिरंगा फहराता दिखेगा।

loksabha election banner

यहां फहराया जाएगा तिरंगा

लंबी कवायद के बाद प्रदेश के सबसे ऊंचे तिरंगे का खंभा बीते दिनों रामगढ़ ताल की जेटी पर खड़ा कर दिया गया था। उसपर झंडा लगाकर लोकार्पण का रिहर्सल भी कर लिया गया था। तिरंगे के बेस के सुंदरीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। जीडीए और एनजीटी से अनुमति के फेर में बीते एक वर्ष से यह कार्य थमा पड़ा था। संस्था के प्रयासों और दैनिक जागरण के लगातार इस मामले को उठाने का ही नतीजा रहा कि गतिरोध दूर हुआ और तिरंगे को फहराने की स्थिति बन पाई।

इन्‍होंने तैयार कराया झंडा

प्रदेश का सबसे ऊंचा 211 फीट का तिरंगा इस समय गाजियाबाद के मुखर्जी पार्क में लगा है। देश-दुनिया में कई जगहों पर ऊंचे-ऊंचे झंडे देखकर युवा उद्योगपति और केजी पान प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, शुद्ध प्लस तथा नाइन सेनेटरी के प्रबंध निदेशक अमर तुलस्यान ने भी अपने शहर में सबसे ऊंचा झंडा लगवाने का बीड़ा उठाया। तमाम प्रशासनिक अड़चनों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी। उधर दैनिक जागरण भी इसे मुद्दा बनाकर खबर छापता रहा। नतीजन आज इसे फहराने की स्थिति बन सकी है। अमर तुलस्यान का कहना है कि अब लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री से समय मिलने का इंतजार है।

15 किलोमीटर दूरे से ही दिखाई पड़ेगा झंडा 

झंडा स्थापना स्थल के आसपास लंबी दूरी तक रामगढ़ ताल का दायरा होने और शहर की ऊंची से ऊंची इमारत से झंडे की लंबाई के अधिक होने की वजह से संस्था का दावा है कि स्थापना स्थल से इसकी दृश्यता कम से कम 15 किलोमीटर होगी। ऐसे में शहर के हर कोने से राष्ट्र का यह गौरव देखा जा सकेगा।

ऊंचाई की दृष्टि से देश में होगा इस तिरंगे का 9वां स्थान

देश में अन्‍य स्‍थानों पर भी ऊंचे झंडे लहरा रहे हैं। ऊंचाई की दृष्टि से गोरखपुर का नौंवा स्‍थान होगा। अभी तक अटारी बॉर्डर पर 360 फीट, भक्ति शक्ति फ्लैग पुणे पर 351 फीट,  गुआहाटी फ्लैग 319.5 फीट, कोल्हापुर में 303 फीट, रांची में 293 फीट, हैदराबाद में 291 फीट, रायपुर में 269 फीट और फरीदाबाद में 250 फीट पर झंडा लहरा रहा है। जबकि गोरखपुर में 246 फीट की ऊंचाई वाला झंडा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.