Move to Jagran APP

गोरखपुर में बारिश के दौरान दनादन जल रहे ट्रांसफार्मर, नहीं बदले जा रहे

जिले के कई इलाकों में ट्रांसफार्मर जलते जा रहे हैं लेकिन उन्हें बदला नहीं जा रहा है। मोतीराम अड्डा उपकेंद्र से जुड़े शिवपुर खुसुर टोला का 25 केवीए की क्षमता का ट्रांसफार्मर आठ जुलाई को ही जला है। 12 दिन से ग्रामीण अवर अभियंता से गुहार लगा रहे हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 08:30 AM (IST)
गोरखपुर में बारिश के दौरान दनादन जल रहे ट्रांसफार्मर, नहीं बदले जा रहे
खराब बिजली ट्रांसफार्मर की फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पीपीगंज उपकेंद्र से जुड़े राजाबारी गांव में 100 केवीए की क्षमता का ट्रांसफार्मर जल गया। 75 से ज्यादा घरों की आपूर्ति ठप है। अब तक ट्रांसफार्मर नहीं बदल सका है। पीपीगंज उपकेंद्र से ही जुड़े गागपार गांव में रविवार को 25 केवीए की क्षमता का ट्रांसफार्मर जल गया।

loksabha election banner

जिले के कई इलाकों में ट्रांसफार्मर जलते जा रहे हैं लेकिन उन्हें बदला नहीं जा रहा है। मोतीराम अड्डा उपकेंद्र से जुड़े शिवपुर खुसुर टोला का 25 केवीए की क्षमता का ट्रांसफार्मर आठ जुलाई को ही जला है। 12 दिन से ग्रामीण अवर अभियंता से गुहार लगा रहे हैं। कभी फोन तो कभी उपकेंद्र पर जाकर ट्रांसफार्मर बदलवाने का अनुरोध कर रहे हैं लेकिन कोई नहीं सुन रहा है। कम क्षमता और ज्यादा लोड होने के कारण ग्रामीण 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाने की भी गुहार लगा रहे हैं। ग्रामीण अब उपकेंद्र पर पहुंचकर प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे हैं।

इस महीने जले 550 ट्रांसफार्मर

जिले में इस महीने अब तक 550 ट्रांसफार्मर जल चुके हैं। बारिश के बीच सिर्फ तीन दिन में ही 65 से ज्यादा ट्रांसफार्मर जल चुके हैं। सबसे ज्यादा 10, 25 और 63 केवीए की क्षमता के ट्रांसफार्मर जल रहे हैं। कार्यशाला के अफसरों का कहना है कि लोड बराबर न होने के कारण ट्रांसफार्मर जल रहे हैं।

यह है ट्रांसफार्मर की उपलब्धता

क्षमता उपलब्ध

10 केवीए 97

25 केवीए 312

63 केवीए 82

100 केवीए 60

250 केवीए 15

400 केवीए आठ

अधिशासी अभियंता, कार्यशाला मुदित तिवारी का कहना है कि कार्यशाला में ट्रांसफार्मर की उपलब्धता है। वर्तमान में रोजाना 50 ट्रांसफार्मर के लक्ष्य से ज्यादा ट्रांसफार्मर रिपेयर हो रहे हैं। कई ट्रांसफार्मर ओवरलोड हैं तो कई पर बराबर लोड नहीं दिया जा रहा है। ट्रांसफार्मर जलने की सूचना मिलने के 48 घंटे के भीतर बदलने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। वितरण से जुड़े अफसर ट्रांसफार्मर जलने की सूचना समय से दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.