Move to Jagran APP

जर्जर तारों से विद्युत आपूर्ति, लाईन फाल्ट से उपभोक्ता होते हैं परेशान

उपभोक्ताओं का कहना है कि यदि दिन में जर्जर तार टूट कर गिर जाते हैं तब तो विभाग द्वारा उसे सही कराने की संभावना रहती है।लेकिन रात में तार टूटने पर लोगों को उमस भरी रात बिना बिजली के ही गुजारनी पड़ती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 06:24 PM (IST)
जर्जर तारों से विद्युत आपूर्ति, लाईन फाल्ट से उपभोक्ता होते हैं परेशान
जर्जर तारों से विद्युत आपूर्ति, लाईन फाल्ट से उपभोक्ता होते हैं परेशान

बस्ती: विद्युत उप केंद्र बभनान से जुड़े लगभग 350 गावों में जर्जर तारों से विद्युत आपूर्ति की जा रही है । जिसके चलते आए दिन यह जर्जर तार अपने आप ही टूट कर गिर जाते है और विद्युत आपूर्ति ठप्प हो जाती है। ऐसे में सैकड़ों गांव अंधेरे में डूब जाते है वही भीषण गर्मी में लोगों को काफी दिक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है। फिर भी विभागीय लोग इन जर्जर तारों को नहीं बदलवा रहे हैं।

loksabha election banner

विद्युत उप केंद्र बभनान से गौर , वेदियापुर, पैकोलिया, बभनान टाउन सहित कुल 4 फीडरो व्दारा नगर पंचायत बभनान सहित लगभग 350 गाँव के कुल लगभग 17 हजार उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जाती है।विद्युत उपकेंद्र से 11,000 बोल्ट की आपूर्ति की जाने वाली एचटी लाइन हो या फिर गांवों में लगे ट्रांसफार्मर से निकलने वाली एलटी लाइन सब की हालत एक जैसी ही है।इन लाइनों की तारे इतनी जर्जर हो गई हैं की बरसात के मौसम में थोड़ी सी तेज हवा चलने या बारिश होने पर यह टूट कर अपने आप गिर जा रहे हैं। विद्युत आपूर्ति ठप्प हो जा रही है और उपभोक्ताओं को हलकान होना पड़ रहा है। यही नहीं यहां का विद्युत उप केंद्र भी बदहाल है। बारिश होने पर इसके कैंपस में पानी भर जाता है कभी-कभी तो जलभराव के चलते उपकेंद्र के केबिलों में फाल्ट हो जाता है और आग लग जाती है। जिसके चलते भी विद्युत आपूर्ति बाधित हो जाता है।

उपभोक्ताओं का कहना है कि यदि दिन में जर्जर तार टूट कर गिर जाते हैं तब तो विभाग द्वारा उसे सही कराने की संभावना रहती है।लेकिन रात में तार टूटने पर लोगों को उमस भरी रात बिना बिजली के ही गुजारनी पड़ती है। यही नहीं कई गांव में तो कई दिनों तक विद्युत आपूर्ति नहीं हो पाती। यही नहीं इससे दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। अवर अभियंता रवि यादव ने बताया कि कई गांव में जर्जर तारों को बदलने के लिए प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही जर्जर तार बदल दिया जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.