Move to Jagran APP

Post Office Update: मोबाइल नंबर नहीं तो डाक खाते से जमा-निकासी ठप, एक अप्रैल से पहले करा लें अपडेट

अगर आपका भी खाता डाक कार्यालय में खुला है तो तत्काल अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लीजिए। डाक विभाग ने चेतावनी दी है कि नए वित्तीय वर्ष से बिना मोबाइल वाले खातों का संचालन बंद हो जाएगा। विभाग धांधली से ग्राहकों के धन की सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Mon, 30 Jan 2023 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 09:07 AM (IST)
Post Office Update: मोबाइल नंबर नहीं तो डाक खाते से जमा-निकासी ठप, एक अप्रैल से पहले करा लें अपडेट
नए वित्तीय वर्ष से बंद हो जाएगा बिना मोबाइल वाले खातों का संचालन। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यदि आप डाक विभाग के खाताधारक हैं और अपने खाते में मोबाइल नंबर दर्ज नहीं किया है तो नए वित्तीय वर्ष यानी पहली अप्रैल से जमा-निकासी नहीं कर सकेंगे। खातों को धांधली से बचाने और ग्राहकों के धन की सुरक्षा लिए डाक विभाग ने यह सख्ती भरा फैसला किया है। विभाग खातों में मोबाइल नंबर अपडेट करने को लेकर अपने ग्राहकों को चेतावनी देने के साथ-साथ जागरूक भी कर रहा है।

loksabha election banner

गोरखपुर क्षेत्र में 50 लाख से ज्यादा हैं डाक खाते

गोरखपुर परिक्षेत्र की बात करें तो सभी डाकघरों को मिलाकर 50 लाख से ज्यादा डाक खाते हैं। अकेले गोरखपुर डाकमंडल में 10 लाख खाताधारक हैं। डाक विभाग के मुताबिक इनमें आधे खाताधारकों ने अपने खाते में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया है। इनमें ज्यादातर खाते ऐसे में, जिनमें ग्राहकों को डाकघर तक नियमित आने की जरूरत नहीं होती। जैसे- आरडी, एफडी, सुकन्या समृद्धि, ईपीएफ, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत पत्र, सीनियर सिटिजन खाता।

खातों में धांधली की आशंका पर लिया गया निर्णय

ग्राहकों के नियमित न होने की वजह से इन खातों से धांधली होने की आशंका निरंतर रहती है। इसीलिए डाक विभाग को इसे लेकर कड़ा निर्णय लेना पड़ा है ताकि किसी भी प्रकार की धांधली शुरू होते ही मोबाइल नंबर के जरिये सूचना संबंधित ग्राहक तक पहुंच जाए और वह खाते में उपलब्ध अपने धन की सुरक्षा के लिए सक्रिय हो जाए।

नेफ्ट और आरटीजीएस के लिए भी जरूरी है मोबाइल नंबर

डाक विभाग ने बीते कुछ समय से अपने खाताधारकों को नेफ्ट और आरटीजीएस की सुविधा देनी शुरू की है। यह सुविधा उपलब्ध कराने में भी मोबाइल नंबर की जरूरत है। मोबाइल नंबर होने से नेफ्ट और आरटीजीएस के दौरान ओटीपी खाताधारक के मोबाइल नंबर पर आता है। ऐसे में मोबाइल नंबर न होने से खाताधारक इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

अब बचत खाते के जरिये ही मिलेगा डाक खाते में जमा धन

सेविंग खाते के अलावा अन्य सभी डाक खातों में जमा धन की अब ग्राहक नकद निकासी नहीं कर सकेंगे। आरडी, एफडी, सुकन्या समृद्धि, ईपीएफ, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत पत्र जैसे खातों का धन पहले सेविंग खाते में जाएगा तब उसकी नकद निकासी की जा सकेगी। बचत खाता डाक विभाग के अलावा किसी बैंक का भी हो सकता है। ऐसे धन की सुरक्षा के लिए भी मोबाइल नंबर का अपडेट होना जरूरी है, जिससे कि कोई बचत खाते का दुरुपयोग न कर सके। खाते से धन निकलते और बचत खाते में उसे भेजते ही भेजने वाले और पाने वाले दोनों के मोबाइल फोन पर मैसेज पहुंचेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

गोरखपुर डाक मंडल के प्रवर अधीक्षक डाक मनीष कुमार ने बताया कि डाक विभाग में पुराने खाताधारकों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे लगभग सभी खाते मोबाइल नंबर से अपडेट नहीं हैं। इसके चलते उन खाताधारकों के धन की सुरक्षा आज के हाइटेक समय में समस्या बन गई है। इसी को ध्यान में रखकर मोबाइल नंबर अपडेट करने को लेकर डाक विभाग ने निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.