गोरखपुर, जेएनएन। दीपावली पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने दो और पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। यह दोनों गाडिय़ां गोरखपुर के रास्ते चलाई जाएंगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार आनंदविहार से कटिहार के बीच स्पेशल ट्रेन चार फेरा में चलाई जाएगी। इसके अलावा दरभंगा से नई दिल्ली के बीच वातानुकूलित ट्रेन सिर्फ एक फेरा में चलेगी, जिसमें एसी थर्ड टियर के 14 कोच लगाए जाएंगे।

  • 04406 नंबर की एसी स्पेशल नई दिल्ली से 18 अक्टूबर को रात 7.25 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, लखनऊ होकर दूसरे दिन सुबह 9.40 बजे गोरखपुर से छूटेगी। देवरिया सदर से 10.38 बजे चलकर छपरा के रास्ते रात 7.15 बजे दरभंगा पहुंचेगी।
  • 04405 नंबर की एसी स्पेशल दरभंगा से 19 अक्टूबर को रात 8.55 बजे से रवाना होगी। छपरा के रास्ते देवरिया से सुबह 4.08 बजे, गोरखपुर से 5.20 बजे और बस्ती से 6.20 बजे छूटकर लखनऊ, मुरादाबाद के रास्ते रात 10.10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।
  • 04052 नंबर की ट्रेन आनंदविहार से 23, 26 व 29 अक्टूबर को तथा एक नवंबर को दोपहर 11.45 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, सीतापुर होकर रात दो बजे गोरखपुर से छूटेगी। छपरा के रास्ते दोपहर 12.45 बजे कटिहार पहुंचेगी।
  • 04051 नंबर की ट्रेन 24, 27 व 30 अक्टूबर तथा दो नवंबर को रात आठ बजे रवाना होगी। यह ट्रेन छपरा के रास्ते दूसरे दिन सुबह 7.35 बजे गोरखपुर से व 8.10 बजे बस्ती से छूटकर सीतापुर और मुरादाबाद के रास्ते रात 11 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। 

आज चलेगी भारत दर्शन यात्रा स्पेशल, मिल रहा टिकट

उधर, अजमेर से लगायत हरिद्वार, ऋषिकेश और मातारानी वैष्णव देवी दरबार तक यात्रियों को पहुंचाने वाली भारत दर्शन यात्रा ट्रेन गुरुवार को गोरखपुर से शाम को 6.50 बजे रवाना होगी। इंडियन रेलवे कैटङ्क्षरग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने 22 अक्टूबर तक 12 रात और 13 दिन का टूर पैकेज तैयार किया है। टिकटों की बुकिंग अभी भी जारी है। बर्थ खाली होने पर ट्रेन छूटने के समय तक टिकट की बुकिंग हो जाएगी।

भारत दर्शन यात्रा ट्रेन गोरखपुर के बाद देवरिया सदर से रात 7.45 बजे छूटेगी। ट्रेन में गोरखपुर व देवरिया के अलावा मऊ, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा, टुंडला और आगरा फोर्ट में बैठने की सुविधा है। यात्री राजस्थान के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल नाथद्वार, हल्दीघाटी, उदयपुर में सिटी पैलेस व पिछोला लेक, अजमेर व पुष्कर, जयपुर के अलावा हरिद्वार में हरी की पौड़ी, ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला, अमृतसर में स्वर्ण मंदिर व जलियांवाला बाग तथा जम्मू में मातारानी वैष्णव दरबार के दर्शन कर सकेंगे। इ'छुक यात्री आइआरसीटीसी के वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं। टूर पैकेज के तहत प्रति व्यक्ति 12285 रुपये किराया निर्धारित है।

रास्ते में मिलेगा शाकाहारी नाश्ता व भोजन

यात्रियों को रास्ते में शाकाहारी नाश्ता और भोजन मिलेगा। स्थानीय यात्राएं बसों से कराई जाएगी। ठहरने के लिए धर्मशालाओं की व्यवस्था रहेगी।

चौरीचौरा, दादर व पनवेल एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच

रेलवे प्रशासन ने तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार विभिन्न तिथियों व स्टेशनों से शयनयान श्रेणी के एक-एक कोच लगाए जाएंगे। 15018 दादर एक्सप्रेस में दस अक्टूबर को गोरखपुर से तथा 15065 पनवेल एक्सप्रेस में 11 अक्टूबर को गोरखपुर से एक-एक कोच लगाए जाएंगे।

सुविधा के रूप में चलेगी पुणे-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन

01453 नंबर की पुणे-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन अब सुविधा स्पेशल एक्सप्रेस के रूप में 81453 नंबर से चलेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार मध्य रेलवे ने इस ट्रेन का नंबर बदलकर सुविधा स्पेशल के रूप में परिवर्तित कर दिया है। साथ ही इस ट्रेन का किराया भी बढ़ा दिया है। ऐसे में अब यह ट्रेन सामान्य की जगह सुविधा स्पेशल के रूप में चलेगी।

Posted By: Pradeep Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप