Move to Jagran APP

आमी नदी को गंदा करने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर पालिका को भेजा नोटिस

सीवर की गंदगी नदी में गिराने पर गंभीर हुआ बोर्ड

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 07:25 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 07:25 PM (IST)
आमी नदी को गंदा करने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर पालिका को भेजा नोटिस

गोरखपुर : संतकबीर नगर जनपद में सीवर की गंदगी आमी नदी में बहाने पर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सख्ती करते हुए नगर पालिका खलीलाबाद व नगर पंचायत मगहर के अधिशासी अधिकारी को नोटिस जारी किया है। बोर्ड से नोटिस मिलने के बाद मंगलवार को विभाग एक बार फिर फाइलों को लेकर सचेत हुआ। पत्र में तीन माह के भीतर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने का निर्देश मिला है।

loksabha election banner

नियंत्रण बोर्ड सचिव अशीष तिवारी ने नगरीय निकाय एवं प्राधिकरण को प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम 1974 के तहत ट्रीटमेंट के बाद उसके निस्तारण की सहमति लेने का निर्देश ईओ को दिया है। बोर्ड ने ब्यौरा तलब करते हुए एसटीपी के संबंध में विवरण मांगा गया। पत्र मिलने के बाद नगर पालिका खलीलाबाद कार्यालय में एक बार फिर फाइलें निकाल कर कार्यदायी संस्था जलनिगम से पत्रावलियों के संबंध में मंथन हुआ।

घरेलू मल-जल के शुद्धिकरण के लिए लगेगा एसटीपी

नगर पालिका खलीलाबाद द्वारा घरेलू मल-जल के शुद्धिकरण हेतु ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के प्रयास किया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी को इसके लिए पूर्व में ही पत्र दिया था। हाल में चार अप्रैल को सूचनाएं देकर आवश्यक कार्य के मार्ग दर्शन मांगा था। इसमें नपा खलीलाबाद से जनित घरेलू मल जल के आमी नदी के पहले सीवेज एसटीपी स्थापना के लिए राजस्व गांव चिकपिहानी खलीलाबाद में 0.249 हेक्टेयर चिह्नित किया गया। अधिशासी अभियंता निर्माण खंड, जल निगम द्वारा आंकलन प्रस्तुत किया। इसकी लागत 14.90 करोड़ प्रस्तुत की गई। इसके लिए पांच सितंबर 2017 को विशेष सचित को पत्र भेजा था।

राष्ट्रीय हरित अधिकरण में मामला विचाराधीन

आमी नदी के जल प्रदूषण के संबंध में नपा का वाद राष्ट्रीय हरित अधिकरण नई दिल्ली में विचाराधीन है। जल प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण अधिनियम वर्णित प्राविधानों के अनुपालन में नपा ने अपना पक्ष भी रखा था।

प्लांट लगाने के लिए हो रहा प्रयास

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के प्रयास किया जा रहा है। खलीलाबाद के चकपिहानी में भूमि चिह्नित की गई है। यहां प्लांट स्थापित करने के लिए नपा के पक्ष में संबंधित भूमि हस्तांतरित करने के लिए जिलाधिकारी को अप्रैल माह में पत्र दिया गया। प्लांट के लिए बोर्ड से भी मार्गदर्शन लिया गया। कार्यदायी संस्था जल निगम से 14.90 करोड़ रुपये से आमी नदी के पहले ही प्लांट लगेगा।

- बीना ¨सह, अधिशासी अधिकारी

नगर पालिका खलीलाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.