Move to Jagran APP

Corona effect: ड्यूटी जाने से पहले पुलिसकर्मियों की होगी नियमित जांच Gorakhpur News

एसपी सिटी डा. कौस्‍तुभ का कहना है कि पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए थाने चौकी और पुलिस लाइंस में जांच की व्यवस्था कराई जा रही है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 06:37 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 06:37 PM (IST)
Corona effect: ड्यूटी जाने से पहले पुलिसकर्मियों की होगी नियमित जांच Gorakhpur News
Corona effect: ड्यूटी जाने से पहले पुलिसकर्मियों की होगी नियमित जांच Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना योद्धा के रूप में मुस्तैद पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए उनके सेहत की नियमित जांच होगी। ड्यूटी पर जाने से पहले शरीर का तापमान जांचने के साथ शरीर में आक्सीजन स्तर और उसको ग्रहण करने की क्षमता का भी परीक्षण किया जाएगा। एसपी सिटी की पहल पर मंगाई जा रही विशेष किट की खरीद प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

loksabha election banner

शरीर के तापमान का भी होगा परीक्षण

पुलिस लाइंस में गणना के समय, थाने और चौकियों पर रवानगी से पूर्व होने वाली जांच में पुलिसकर्मियों के शरीर का तापमान मानक से अधिक मिला तो उन्हें ड्यूटी पर भेजने की बजाय आराम दिया जाएगा। एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ का मानना है कि आक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता कम होने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके परीक्षण से पता चलेगा कि कौन पुलिसकर्मी बीमार होने की कगार पर है। उन्हें बचाने में तो मदद मिलेगी ही संक्रमित पुलिसकर्मियों के बारे में समय से पता भी लग जाएगा।

चौकी इंचार्ज की मौत से लिया सबक

मेरठ में पिछले दिनों कोरोना संक्रमित चौकी इंचार्ज की मौत हो गई थी, जबकि उसमें कोई लक्षण नहीं था। एक दिन अचानक बुखार हुआ और दूसरे दिन तबीयत बिगड़ गई। कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने के कुछ ही घंटे के भीतर उनकी मौत हो गई।

छुट्टी से लौटे पुलिसकर्मी क्वारंटाइन

लॉकडाउन के दौरान लगातार ड्यूटी करने वाले कई पुलिसकर्मी अनलाक वन में अवकाश पर चले गए। छुट्टी से लौटने पर पुलिसकर्मी को पहले क्वारंटाइन कराया जा रहा है। चिकित्सकीय जांच के बाद ही उन्हें दोबारा ड्यूटी पर लगाया जा रहा है। यह प्रक्रिया सरकारी काम से बाहर गए पुलिसकर्मियों के लौटने पर भी अपनाई जा रही है। एसपी सिटी डा. कौस्‍तुभ का कहना है कि पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए थाने, चौकी और पुलिस लाइंस में जांच की व्यवस्था कराई जा रही है। ड्यूटी पर जाने से पहले विशेष किट के जरिये उनकी जांच कराई जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.