Move to Jagran APP

PM Modi Nepal Visit Updates: नेपाल में बोले पीएम मोदी, हमारे रिश्ताें को मिलेगी हिमालय जैसी ऊंचाई

Prime Minister Narendra Modi Nepal Visit सोमवार को लुंबिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने होटल पवन पैलेस में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत व नेपाल के संबंंधों को हिमालय जैसी ऊंचाई मिलेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 11:39 PM (IST)
PM Modi Nepal Visit Updates: नेपाल में बोले पीएम मोदी, हमारे रिश्ताें को मिलेगी हिमालय जैसी ऊंचाई
लुुबिनी में भारत के पीएम नरेन्‍द्र मोदी व नेपाली पीएम शेर बहादुर देउवा। - सौजन्‍य, ट्वीटर

लुंबिनी (नेपाल), जागरण संवाददाता। बुद्ध पूर्णिमा पर लुंबिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-नेपाल के बीच संबंधों पर कहा कि नेपाल से भारत की मित्रता सम्पूर्ण मानवता की है। दोनों देश के बीच असीम श्रद्धा और एक सूत्र में जोड़ती है। दोनों देशों के बीच सदियों से सभ्यता और संस्कृति का विकास होता आया है। जिस तरह की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उसमें रिश्ते और भी मजबूत होंगे। नेपाल में लुंबिनी म्यूजियम का निर्माण दोनों देश के साझा सहयोग का उदाहरण है।

loksabha election banner

हमें अपने रिश्तों को हिमालय की ऊंचाई देनी है

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अपने स्वभाविक रिश्तों को हिमालय जैसी ऊंचाई देनी है। जिस रिश्तों को हमने हजारों साल तक जीया है, वह आगे भी रहेगा। इंटरनेशनल टूरिस्ट ज्यादा आसानी से कुशीनगर से होकर यहां सीधे आ सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां भगवान बुद्ध ने जन्म लिया वहां की चेतन व ऊर्जा का अलग स्थान है।

नेपाल को अयोध्या के राम मंदिर से भी जोड़ा

अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बन रहा है तो इसकी खुशी नेपाल को भी है। नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं। दोनों देश एक परिवार जैसे हैं। बुद्ध बोध हैं। शोध हैं। विचार हैं और संस्कार हैं। उन्होंने केवल उपदेश नहीं दिए बल्कि मानवता चरम सुख सुविधाओं का त्यागने का साहस भी दिखाया। बुद्ध ने आत्म शोध के बाद ज्ञान के शिखर तक पहुंचे तो उन्होंने मंत्र दिया अप्प दीपो भव:।

अपने आप को बुद्ध से जोड़ा

पीएम ने कहा कि बैखास पूर्णिमा के दिन ही लुंबिनी में सिद्धार्थ के रूप में जन्म हुआ। बोधगया में बोध प्राप्त करके भगवान बुुद्ध बने और कुशीनगर में परिनिर्माण हुआ। पूर्णिमा के पवित्र दिन को उन्होंने चुना। बुद्ध हर किसी के हैं। हर किसी के लिए हैं। उनके साथ मेरा एक और संबंध है। संयोग है और सुखद भी। जिस स्थान पर गुजरात वडनगर में मेरा जन्म हुआ वह बौद्ध शिक्षा बड़ा केंद्र है। काशी के समीप सारनाथ में मेरी आत्मीयता आप भी जानते हैं। नेपाल में लुंबिनी तक यह विरासत साथ में विकसित करना है। दोनों देश के बीच शिक्षा की संभावनाओं को और मजबूती प्रदान करने पर भी प्रधानमंत्री का जोर रहा।

भारत-नेपाल के बीच छह समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी बढ़ाने और मौजूदा सहयोग संंबंधों को और अधिक सुदृढ़ बनाने पर चर्चा की। दोनों नेताओं की बैठक के बाद सांस्कृतिक संबंधों, शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग और पनबिजली परियोजना सहित छह समझौता पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

बौद्ध अध्ययन पीठ की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर हुआ हस्ताक्षर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया है-'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लुंबिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की। यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है।' प्रधानमंत्री मोदी ने माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद नेपाली पीएम देउबा से वार्ता की। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच शिष्टमंडल स्तर पर भी चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक के बाद छह समझौते/सहमति पत्र पर हस्तक्षर किए गए। इसमें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आइसीसीआर) और लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के बीच डा. आंबेडकर बौद्ध अध्ययन पीठ की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

काठमांडू विश्वविद्यालय में भारतीय अध्ययन पर आइसीसीआर पीठ की स्थापना होगी

इसके साथ ही आइसीसीआर और सीएएनएस त्रिभुवन विश्वविद्यालय के बीच भारतीय अध्ययन पर आइसीसीआर पीठ की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए। इसके अतिरिक्त आइसीसीआर और काठमांडू विश्वविद्यालय के बीच भी भारतीय अध्ययन पर आइसीसीआर पीठ की स्थापना, काठमांडू विश्वविद्यालय तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के बीच भी एक समहति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों संस्थानों के बीच स्नातकोत्तर स्तर पर कार्यक्रम के लिये संयुक्त डिग्री के लिए भी सहमति बनी। सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) लिमिटेड और नेपाल विद्युत प्राधिकार के बीच अरूण-4 परियोजना के विकास एवं उसे लागू करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

द्व‍िपक्षीय बैठक में भारत- नेपाल संबंधों को और बेहतर बनाने पर जोर

बुद्ध पूर्ण‍िमा के अवसर नेपाल के लुंबि‍नी पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यहां के होटल पवन पैलेस में अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउवा के साथ बैठक की। पीएम मोदी के साथ आए 11 सदस्‍यी प्रत‍िन‍िध‍िमंडल ने भी बैठक में ह‍िस्‍सा ल‍िया।

भारत के सहयोग से चल रही पर‍ियोजनाओं पर भी चर्चा

बैठक में दोनों पक्षों ने संबंधों को और बेहतर बनाने पर जोर द‍िया गया। पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को नेपाल में हर संभव सहयोग का भरोसा जताया। बैठक में भारत के सहयोग से नेपाल में चल रही व‍िभि‍न्‍न पर‍ियोजनाओं को समय से पूर्ण करने पर भी चर्चा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.