Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी ने देवरिया मेडिकल कालेज को दी आक्सीजन प्लांट की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज समेत देश को 35 आक्सीजन प्लांट की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वर्चुअल माध्यम से मेडिकल कालेज परिसर स्थित आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 08:10 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 08:10 PM (IST)
जिला अस्पताल के एमसीएच विंग में आक्सीजन प्लांट का बटन दबाकर शुभारंभ करते सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज समेत देश को 35 आक्सीजन प्लांट की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वर्चुअल माध्यम से मेडिकल कालेज परिसर स्थित आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इसकी स्थापना पीएम केयर्स फंड से हुई है। एमसीएच विंग परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री के वर्चुअल संबोधन को लोगों ने सुना।

बटन दबाकर प्लांट का शुभारंभ किया सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी ने

सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री के उदघाटन के बाद बटन दबाकर प्लांट का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देशभर में 35 आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया है, जिनमें महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज का प्लांट भी शामिल हैं। इसकी स्थापना से जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा। गंभीर मरीजों के इलाज में मददगार साबित होगा, इससे आत्मविश्वास का विकास होगा। विधायक डा. सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि इसकी स्थापना से मेडिकल कालेज व उससे संबद्ध जिला अस्पताल में आक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से हो सकेगी।

आक्सीजन प्लांट से काफी फायदा होगा मेडिकल कालेज को

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि आक्सीजन प्लांट से मेडिकल कालेज को काफी फायदा होगा। यह एक स्थायी उत्पादन संरचना है, जिससे मेडिकल कालेज में आक्सीजन की कमी कभी नहीं होगी। इसमें उच्च तकनीक का प्रयोग किया गया है। इसके माध्यम से उत्पादित आक्सीजन की गुणवत्ता की नियमित मानिटरिंग की जाएगी। संचालन डा. अखिलेश त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज, मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा.आनंद मोहन वर्मा, पूर्व विधायक रविंद्र प्रताप मल्ल, श्रीनिवास मणि, अजय उपाध्याय, अंबिकेश पांडेय, सीपी सिंह, संजय पांडेय, प्रवीण निखर, राधेश्याम शुक्ला आदि लोग मौजूद रहे।

एक हजार लीटर प्रति मिनट करेगा आक्सीजन का उत्पादन

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ही पीएम केयर्स फंड से इसकी स्थापना की गई। इसके चालू होने का इंतजार किया जा रहा था। प्लांट प्रति मिनट एक हजार लीटर आक्सीजन का उत्पादन करेगा। इंटरनेट आफ थिंग्स के माध्यम से उत्पादित आक्सीजन की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.