गोरखपुर, जागरण संवाददाता। लगातार प्रयास के बाद भी शहरवासियों को जाम से निजात नहीं मिल पा रही है। रोजाना शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर जाम लग रहा है। एडीजी ने नगर आयुक्त, एसपी सिटी व एसपी ट्रैफिक के साथ बैठक कर जाम से निजात पाने का स्थायी समाधान ढूंढने के निर्देश व सुझाव दिए। मोहद्दीपुर चौराहा पहुंचकर उन्होंने जाम से निपटने के लिए किए गए इंतजाम की जानकारी भी ली।

इसल‍िए लग रहा है जाम

असुरन चौक से मेडिकल कालेज रोड पर एक ही लेन में वाहनों की आवाजाही होने से पूरे दिन जाम लग रहा है। नाला निर्माण की वजह से एक लेन को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा मोहद्दीपुर, पैडलेगंज, नौसढ़, टीपीनगर, जेल रोड, धर्मशाला में पहले की तरह जाम लग रहा है। इससे निजात पाने को एडीजी जोन अखिल कुमार ने गुरुवार को नगर आयुक्त अविनाश सिंह, एसपी सिटी सोनम कुमार, एसटी ट्रैफिक आरएस गौतम के साथ बैठक की।जिसमें तय हुआ कि शहर में पार्किंग कहां-कहा पर है। इसके बारे में नगर निगम जानकारी देगा। सभी प्रमुख चौराहों पर पार्किंग स्थल का नाम व रेट लिस्ट का बोर्ड लगवाया जाए। यदि कोई ठीकेदार या प्राइवेट पार्किंग संचालक ज्यादा पैसा लेता है तो इसकी सूचना देने के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी करें।

बनेगा ट्रैफिक वालंटियर का वाट्सएप ग्रुप

एडीजी ने एसपी ट्रैफिक को निर्देश दिए कि जिन चौराहों पर जाम लगता है वहां के व्यापारियों के साथ बैठक कर ट्रैफिक वालंटियर बनाएं।चौराहे पर क्या स्थिति है यह जानने के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाएं।एसपी ट्रैफिक व ट्रैफिक इंस्पेक्टर ग्रुप से जुड़ने के साथ ही इस पर आने वाले सुझाव पर अमल करें।

कागजों में रह गया मार्च में बना प्लान

शहर की यातायात व्यवस्था ठीक करने के लिए मार्च 2021 में भी एडीजी ने पहल की थी।जनता से सुझाव मांगे गए, जिसे अमल में लाने के लिए 12 मार्च को एडीजी ने कमिश्नर, डीआइजी, डीएम, एसएसपी, आरटीओ, नगर निगम व जीडीए के अधिकारियों संग बैठक की। जिसमें यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए योजना तैयार कर सभी विभागों की जिम्मेदारी तय की गई लेकिन प्लान कागजों में ही रह गया।रोज शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर जाम लग रहा है।

होना है यह काम

शहर के सभी चौराहों पर जेब्रा कासिंग व स्टाप लाइन बनेगा।

रोडवेज की बसों को बस अड्डे के अंदर खड़ा कराया जाएगा।

निर्धारित वेडिंग जोन में ही सड़क किनारे दुकानें लगे।

शहर के व्यस्त बाजार, एयरपोर्ट व एम्स के पास स्टैंड बने।

सड़क के बीच व किनारे स्थित अनुपयुक्त बिजली का खंभा हटे।

शहर में आने वाले प्रमुख रास्तों से अतिक्रमण हटेगा।

जाम की समस्या से निजात पाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश एसएसपी को दिए गए हैं।गुरुवार को इस संबंध में प्रभावी कदम उठाने के लिए नगर आयुक्त, एसपी सिटी और एसपी ट्रैफिक के साथ बैठक की।जल्द ही परिणाम दिखेगा। - अखिल कुमार, एडीजी जोन।

Edited By: Pradeep Srivastava