गोरखपुर, जेएनएन। शाहपुर स्थित आवास-विकास कालोनी में मंगलवार की सुबह सर्राफ से 40 लाख के गहने व 60 हजार रुपये की नकदी लूटने वाले का पुलिस ने सीसीटीवी वीडियो फोटोग्राफ जारी किया है। पुलिस ने कहा है कि जो भी सीसीटीवी फुटेज में मौजूद बदमाशों की पहचान करेगा, पुलिस उसे 25 हजार रुपये का नकद ईनाम देगी। बदमाशों के इस गिरोह के निशाने पर शहर के सर्राफ हैं। वह शहर में कई और भी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। बदमाशों की तलाश में पुलिस शहर के कई होटलों पर भी दबिश दे रही है।

शाहपुर थाने के आवास-विकास कालोनी स्थित सर्राफ सोनू वर्मा के बाइक में टंगे झोले से 40 लाख रुपये के जेवरात व करीब 60 हजार रुपये नकदी उठा ले गए थे। बाद में पुलिस ने इर्द-गिर्द की सीसीटीवी देखी तो पता चला कि एक नीले रंग की बाइक पर सवार दो युवक सोनू वर्मा के घर के पास से गुजरते देखे गए हैं। इससे पूर्व भी दो अप्रैल को शाहपुर के रेलविहार कालोनी में सर्राफ धनंजय मौर्य का बैग चोरी में भी इसी तरह की नीले रंग की बाइक व हेलमेट धारी युवक सीसीटीवी फुटेज में दिखे थे। पुलिस ने छानबीन में यह भी पाया है कि इसी गिरोह ने बीते पांच अप्रैल को गोरखनाथ थाना क्षेत्र के सर्राफ मुन्नी लाल से भी झोला छीनने का प्रयास किया है। तीनों ही सीसीटीवी फुटेज में युवक एक जैसे दिख रहे हैं। बाइक एक ही प्रयोग हुई है। इससे स्पष्ट है कि शहर में एक ही गिरोह सर्राफ को टार्गेट किए हुए हैं। इसे ध्यान में रखकर पुलिस ने बुधवार को सीसीटीवी फुटेज में दिखे युवकों पर 25 हजार रुपये का ईनाम घोषित किया है।

होटलों पर भी चल रही तलाश

सीसीटीवी फुटेज में दिखे युवकों ने मास्क पहन रखा है, जबकि बाइक चलाने वाले युवक ने हेलमेट पहन रखा है। उनका चेहरा पूरी तरह साफ नहीं है। ऐसे में पुलिस का मानना है कि घटना को अंजाम देने वाले बदमाश बाहर के भी हो सकते हैं। यदि वह बाहर के हैं तो वह आस-पास के होटलों में ठहरे भी हो सकते हैं। इस आशंका को ध्यान में रखकर पुलिस रेलवे स्टेशन सहित इर्द-गिर्द के होटलों पर दबिश देकर आने-जाने वालों के विषय में जानकारी ले रही है।

लोकल के भी हो सकते हैं बदमाश

शहर में सर्राफा कारोबारियों के साथ आये-दिन लूट की घटनाएं हो रही हैं। बिना रेकी के यह वारदात नहीं हो सकती है। घटना को अंजाम देने वालों को शहर के गलियों की जानकारी भी है। ऐसे में पुलिस लुटेरों के लोकल कनेक्शन से भी इनकार नहीं कर रही है। शाहपुर पुलिस ने तीन पुराने चोरों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी कर रही है।

यह बदमाशों का हुलिया

घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों की संख्या दो है। उनकी लंबाई साढ़े पांच से लेकर करीब 5 फीट 8 इंच तक है। दोनों का रंग सांवला है। दोनों ने घटना के दौरान मास्क पहन रखा था। घटना में प्रयुक्त नीली बाइक का नंबर स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। इससे यह क्लीयर नहीं हो पा रहा है कि आरोपित कहां के हैं। पुलिस ने उनकी सीसीटीवी फुटेज फोटोग्राफ जारी करने के साथ इसकी सूचना सीओ गोरखनाथ, प्रभारी निरीक्षक गोरखनाथ व शाहपुर, एसओजी व स्वाट प्रभारी को देने के लिए कहा है। एसएसपी दिनेश कुमार पी का कहना है कि बदमाशों की सीसीटीवी फुटेज फोटो जारी किया गया है। उनकी तलाश चल रही है। होटल में भी दबिश दी जा रही है। जल्द इस प्रकरण में कुछ ना कुछ सफलता मिलेगी।