Move to Jagran APP

गोरखपुर शहर तीन पैथोलॉजी की Coronavirus जांच की अनुमति निरस्त Gorakhpur News

गोरखपुर शहर की लाइफ डायग्नोस्टिक तिलक व श्रीगुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय की लैब में जांच पर रोक लगा दी गई है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 01:05 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 01:05 PM (IST)
गोरखपुर शहर तीन पैथोलॉजी की Coronavirus जांच की अनुमति निरस्त Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन ने तीन पैथोलॉजी को कोरोना जांच की अनुमति दी थी। सभी लैब जांच कर अपनी रिपोर्ट शासन के पोर्टल पर अपलोड कर रहे थे। इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) द्वारा आपत्ति किए जाने के बाद शासन ने तीनों पैथोलॉजी की अनुमति निरस्त कर दी है। अब आइसीएमआर इनकी पूरी व्यवस्था देखने के बाद जांच की मंजूरी देगा।

loksabha election banner

दिल्ली व गुडग़ांव की चार लैबों के कलेक्शन सेंटर करते रहेंगे काम

दिल्ली व गुडग़ांव की चार लैबों को कोरोना जांच की अनुमति आइसीएमआर ने दी है, उनके कलेक्शन सेंटर गोरखपुर में हैं, वहां सैंपल पूर्व की भांति लिए जाते रहेंगे। लेकिन शहर की लाइफ डायग्नोस्टिक, तिलक व श्रीगुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय की लैब में जांच पर रोक लगा दी गई है।

गोरखपुर मंडल की जांच बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में होती है। पूूल टेस्टिंग के लिए बड़ी संख्या में नमूने लिए जा रहे हैं। इससे वहां लैब पर भार बढ़ गया। इसी बीच शासन ने निजी अस्पतालों को ओपीडी शुरू करने की अनुमति दे दी। वहां से निजी लैबों के कलेक्शन सेंटर को नमूने भेजे जाने लगे, उनकी संख्या सिर्फ चार थी। एक तो कलेक्शन सेंटर कम थे, दूसरे उनकी जांच दिल्ली या गुडग़ांव में होती है। ऐसे में रिपोर्ट आने में विलंब होता है। इसलिए शासन ने शहर के तिलक पैथोलॉजी को 21 जून व श्रीगुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय व लाइफ डायग्नोस्टिक को 22 जून को कोरोना जांच की अनुमति दे दी थी।

आइसीएमआर देता है अनुमति

कोरोना जांच के लिए लैबों को अनुमति आइसीएमआर देता है और उसके पोर्टल पर लैबों को रिपोर्ट अपलोड करनी होती है। शहर में जो कलेक्शन सेँटर नमूने ले रहे हैं, उनकी दिल्ली व गुडग़ांव स्थित लैबों को आइसीएमआर ने ही अनुमति दी है। लेकिन शहर की लैबों को उसकी जानकारी के बिना शासन ने अनुमति प्रदान कर दी थी।

अब आइसीएमआर लैबों की पूरी व्यवस्था देखेगा

इस संबंध में सीएमओ श्रीकांत तिवारी का कहना है कि शहर की तीन लैबों को शासन ने कोरोना जांच की अनुमति दी थी। आइसीएमआर की आपत्ति के बाद उनकी अनुमति निरस्त कर दी गई है। अब आइसीएमआर लैबों की पूरी व्यवस्था देखेगा, उसके बाद उन्हें अनुमति प्रदान की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.