Move to Jagran APP

पंचायत ने 71 भेड़ों के बदले महिला को कर दिया प्रेमी के हवाले, अब पिता वापस मांग रहा भेड़ें Gorakhpur News

गोरखपुर में पंचायत में 71 भेड़ों के बदले एक महिला को उसके प्रेमी के हवाले कर दिया गया। अब प्रेमी का पिता अपनी भेड़ों को वापस मांग रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 09:14 AM (IST)
पंचायत ने 71 भेड़ों के बदले महिला को कर दिया प्रेमी के हवाले, अब पिता वापस मांग रहा भेड़ें Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के खोराबार थाना क्षेत्र में अजीबोगरीब मामला सामने आया है। मामला ऐसा कि पुलिस परेशान है। पंचायत में 71 भेड़ों के बदले एक महिला को उसके प्रेमी के हवाले कर दिया गया। अब पंचायत के इस फैसले को प्रेमी के पिता रामनरेश ने मानने से इन्कार कर दिया है और खोराबार थाने में तहरीर देकर भेड़ें वापस दिलाने की मांग की है।

loksabha election banner

खोराबार व पिपराइच संवाददाता के अनुसार रामनरेश का मामला हल होने की जगह तीन थानों में घूमता रहा। खोराबार पुलिस ने पिपराइच क्षेत्र का मामला बताकर पिपराइच थाने भेज दिया। पिपराइच थानाध्यक्ष ने भी रामनरेश की फरियाद नहीं सुनी और पंचायत बेलीपार क्षेत्र के ग्राम चारपानी में होना बताकर बेलीपार भेज दिया। आखिर में पिपराइच क्षेत्र के ग्राम बैलो निवासी रामनरेश ने शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई।

उन्होंने कहा कि पंचायत का फैसला हमें मान्य नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि पंच परमेश्वर ने एक व्यक्ति का बसा-बसाया घर उजाड़ दिया और बिना तलाक कराए विवाहित महिला को मेरे बेटे के गले बांधने का फैसला सुना दिया।

उधर पंचायत के फैसले के बाद महिला अब अपने पति के साथ रहने को तैयार नहीं है। उसका कहना है कि किसी ने उसके साथ जबरदस्ती की तो आत्महत्या कर लेगी। बकौल महिला उसकी शादी के पांच वर्ष हो गए पर मां बनने का सुख प्राप्त नहीं हुआ। उधर प्रेमी का कहना है कि पिता की संपत्ति में पुत्र का भी हक होता है। हमने 142 में से 50 फीसद भेड़ों को अपना माना और पंचायत के फैसले के अनुसार 71 भेड़ महिला (प्रेमिका)  के पति को दे दी। पिता रामनरेश विरोधियों के उकसाने पर हमारे खिलाफ खड़े हो गए हैं।

जांच शुरू होते ही पंच परमेश्वर भूमिगत

भेड़ों के बदले महिला सौंपने के मामले की जांच शुरू होते ही पंच परमेश्वर भूमिगत हो गए हैं और पुलिस के हाथ आने से बचने के लिए रिश्तेदारों व मित्रों के घर शरण ले लिए हैं।
71 में दो भेड़ों की मौत
काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने खोराबार क्षेत्र के तरकुलानी के पास से 71 भेड़ों को राजेश के कब्जे से मुक्त कराया और रात नौ बजे पिपराइच थाने पहुंची। आपाधापी में दो भेड़ों की मौत हो गई। भूख से तड़प रहीं भेड़ों के लिए चारे की व्यवस्था में आधा दर्जन पुलिस कर्मी जुटे थे। इसी बीच बेलीपार थानाध्यक्ष ने कहा कि सभी भेड़ों को बेलीपार भेजिए। रात 11 बजे भेड़ों को दो वाहनों पर लादकर पुलिस कर्मी बेलीपार के लिए रवाना हो गए। यह जानकारी इंस्पेक्टर सुधीर कुमार सिंह ने दी। कहा कि गलतफहमी में भेड़ें पिपराइच थाने आ गई थीं।

भेड़ों को दिलाने के लिए बेलीपार थाना क्षेत्र में पंचायत हुई थी, इसलिए कार्रवाई भी वहीं से होगी। बेलीपार थानेदार को रामनरेश की भेड़ें वापस दिलाने का निर्देश दिया गया है। विवाहित महिला के प्रेमी के साथ जाने की जांच पिपराइच पुलिस कर रही है। - डा. सुनील कुमार गुप्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.