Move to Jagran APP

कम होगी प्‍याज की कीमत, 238 टन प्याज लेकर गोरखपुर पहुंची किसान एक्सप्रेस

रेलवे की तरफ पूर्वांचल के व्यवसाइयों का रुझान भी बढऩे लगा है। अब वे भी सड़क की जगह रेलमार्ग से सब्जियां मंगाने लगे हैं। भुसावल के पास निफड स्टेशन से 24 वैगन में 238 टन प्याज लेकर गुरुवार को नकहा स्टेशन पर किसान एक्सप्रेस पहुंची।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 12:50 PM (IST)
कम होगी प्‍याज की कीमत, 238 टन प्याज लेकर गोरखपुर पहुंची किसान एक्सप्रेस
क‍िसान एक्‍सप्रेस 238 टन प्याज लेकर गोरखपुर पहुंची। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेलवे की तरफ पूर्वांचल के व्यवसाइयों का रुझान भी बढऩे लगा है। अब वे भी सड़क की जगह रेलमार्ग से सब्जियां मंगाने लगे हैं। भुसावल के पास निफड स्टेशन से 24 वैगन में 238 टन प्याज लेकर गुरुवार को नकहा स्टेशन पर किसान एक्सप्रेस पहुंची। एक और एक्सप्रेस आने वाली है। मई में किसान एक्सप्रेस की पहली रेक आई थी।

loksabha election banner

भुसावल से चली थी रेक, रेलवे से अब सब्जियों की आवक भी शुरू

दरअसल, रेलवे बोर्ड ने पिछले साल ही गोरखपुर से पुणे के बीच एक किसान एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। लेकिन व्यवसाइयों और किसानों की उदासीनता के चलते घोषणा के बाद भी ट्रेन नहीं चल सकी। लेकिन अब सीमेंट, कोयला, खाद और नमक आदि के बाद व्यवसायी धीरे-धीरे प्याज भी मंगाने लगे हैं। कम समय और लागत में ही प्याज समय से गंतव्य तक पहुंच जा रही हैं। हालांकि, अभी गोरखपुर से सब्जियों व किसानों के अन्य उपज का लदान शुरू नहीं हुआ है।

किसानों व व्यवसाइयों की सुविधा के लिए देशभर में किसान एक्सप्रेस चला रहा रेलवे बोर्ड

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन गोरखपुर से गुजरात के लिए शकरकंद के लदान का प्रयास कर रहा है। यहां जान लें कि रेलवे बोर्ड किसानों व व्यवसाइयों की सुविधा के लिए देशभर में किसान एक्सप्रेस चला रहा है। इसमें किसानों को अतिरिक्त सुविधा दी गई है। छोटे किसान भी अपनी उपज देश के किसी भी बाजार में भेज सकते हैं। सड़क मार्ग से गोरखपुर मंडी में रोजाना चार से पांच ट्रक प्याज की अनलोडि‍ंग होती है।

उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रही बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट

रेलवे की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट माल ढुलाई के प्रति धीरे-धीरे उपभोक्ताओं को अपनी तरफ आकर्षित करने लगी है। जोन और डिविजन स्तर पर यूनिट गठित की गई है। यूनिट में शामिल रेलकर्मी उपभोक्ताओं के दरवाजे तक पहुंचने लगे हैं। जो रेलवे की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं और रियायतों से अवगत करा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.