Move to Jagran APP

इंटरनेट मीडिया पर अफवाह रोकेंगे एक हजार डिजिटल वालंटियर

कुशीनगर में शुरू किए गए इस अभियान में अपने क्षेत्र की संदिग्ध गतिविधियों की भी जानकारी देंगे वालंटियर पुलिस का कहना है कि इससे कानून-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने में मदद मिलेगी विभिन्न थाना क्षेत्रों के विद्यालयों के प्रधानाचार्य पूर्व व वर्तमान प्रधान शिक्षक व होमगार्ड हैं इसमें शामिल।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 06:32 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:32 PM (IST)
इंटरनेट मीडिया पर अफवाह रोकेंगे एक हजार डिजिटल वालंटियर
इंटरनेट मीडिया पर अफवाह रोकेंगे एक हजार डिजिटल वालंटियर

कुशीनगर : कुशीनगर पुलिस द्वारा जनपद में एक हजार डिजिटल वालंटियर तैयार किए गए हैं, जो इंटरनेट मीडिया पर नजर रख अफवाह रोकने का कार्य करेंगे। वालंटियर तथ्य के साथ सच्चाई आमजन के समक्ष लाने के साथ-साथ इसकी सूचना तत्काल पुलिस को देंगे, ताकि अफवाह फैलाने वालों की नकेल कसी जा सके। वालंटियरों पर अपने क्षेत्र की संदिग्ध गतिविधियों की भी जानकारी देने की जिम्मेदारी होगी। इससे कानून-व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाने के साथ ही विधानसभा चुनाव में भी मदद मिलेगी।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक ने डिजिटल वालंटियरों से कहा है कि वह किसी भी आकस्मिक घटना की सूचना तत्काल डायल 112 पर दें। साथ ही क्षेत्र में किसी प्रकार की अफवाह फैलने पर थाने में सूचना दें। इस संबंध में जन सामान्य को सही तथ्यों से व्यक्तिगत रूप से तथा इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अवगत कराएं और अफवाहों का खंडन करें। इसी तरह मोहल्ले-गांव या होटल में कोई बाहरी व्यक्ति रह रहा हो तो इसकी जानकारी भी पुलिस को दें। अपने आसपास किराए पर रह रहे लोगों के बारे में भी बताएं। स्कूल, कालेज तथा कोचिग संस्थानों के आस-पास अनावश्यक रुप से बैठने वाले मनचलों, गलत कार्यों अवैध शराब, बालू खनन आदि में लिप्त लोगों के बारे में भी सूचना उपलब्ध कराएं। खासकर हत्या, लूट, डकैती, दुष्कर्म आदि की घटनाओं में शामिल ऐसे अपराधी जो जमानत पर बाहर हों, उनकी गतिविधियों पर नजर रखें। सांप्रदायिक विवाद होने पर दोनों पक्षों के लोगों से वार्ता कर पुलिस का सहयोग करें।

थानावार बनाए गए वालंटियर

थानावार डिजिटल वालंटियर बनाए गए हैं। जिन्हें थाने के वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है। थाने के इस ग्रुप में थाना प्रभारी, थानेदार, सीओ, अपर पुलिस अधीक्षक तथा पुलिस अधीक्षक शामिल हैं। यह ग्रुप जनपदीय वाट्सएप ग्रुप से जुड़ा है। जबकि जनपदीय वाट्सएप ग्रुप पुलिस महानिदेशक व पुलिस मुख्यालय से जुड़ा है।

यह बने पुलिस के वालंटियर

वाट्सएप ग्रुप में प्रधानाचार्य, शिक्षक, डाक्टर, वकील, सेवानिवृत सैनिक, पुलिस पेंशनर्स, क्षेत्रीय पत्रकार, सामाजिक संगठन से जुड़े लोग, पूर्व व वर्तमान सभासद, पूर्व व वर्तमान ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, छात्र नेता, आशा बहू, ग्राम सचिव, एएनएम, कोटेदार, प्रमुख व्यवसायी व व्यापार मंडल के पदाधिकारी, मंदिर के पुजारी, मस्जिद के मौलवी, विशेष पुलिस अधिकारी, सिविल डिफेंस से जुड़े लोग, क्षेत्रीय होमगार्ड व अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों को जोड़ा गया है। वालंटियरों का चयन जनपद स्तर पर पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता वाली समिति ने किया है।

पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने कहा कि अफवाहों की रोकथाम के लिए जनपद में एक हजार डिजिटल वालंटियर इंटरनेट मीडिया पर नजर रख रहे हैं। अफवाह फैलने पर इससे जुड़ी सच्चाई से जन सामान्य को अवगत कराकर वह इसका खंडन करेंगे। इंटरनेट मीडिया में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.