Move to Jagran APP

अब हेलमेट लगाकर और मुंह बांधकर नहीं जा सकेंगे बैंक, पुलिस की कार्ययोजना तैयार Gorakhpur News

एडीजी रेंज जय नारायण सिंह के अनुसार बैंकों की सुरक्षा की ठोस कार्य योजना बनाई गई है। बैंकों की नियमित चेकिंग की जाएगी। सुरक्षा ड्यूटी लगाई जाएगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 07:00 PM (IST)
अब हेलमेट लगाकर और मुंह बांधकर नहीं जा सकेंगे बैंक, पुलिस की कार्ययोजना तैयार Gorakhpur News
अब हेलमेट लगाकर और मुंह बांधकर नहीं जा सकेंगे बैंक, पुलिस की कार्ययोजना तैयार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। महराजगंज और बस्ती में बैंकों में हुई लूट की वारदात के बाद रेंज पुलिस चौकन्नी हो गई है। इस तरह की वारदात होने से रोकने के लिए एडीजी रेंज जयनारायण सिंह ने खास रणनीति तैयार करने के साथ ही रेंज के सभी जिले के बैंकों की संख्या व ग्राहक सेवा केंद्र की संख्या के आधार पर सुरक्षा खाका तैयार किया है। उन्होंने हेलमेट लगाकर या गमछा से मुंह बांधकर बैंक में प्रवेश करने वालों पर सख्ती से रोक लगाने तथा इस संबंध में बैंक के बाहर नोटिस लगाने का निर्देश दिया है। साथ ही रेंज के चारों जिलों के पुलिस कप्तानों को पत्र लिखकर इस तरह की घटना रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के प्रति आगाह किया है।

loksabha election banner

दो घटनाओं में हो चुकी है 65 लाख की लूट

महराजगंज में 17 अक्टूबर को एचडीएफसी बैंक से 17 लाख और छह दिसंबर को बस्ती में आइसीआइसीआइ बैंक से 48.30 लाख रुपये लूट लिए थे। दोनों ही घटनाओं में बदमाशों ने हेलमेट लगा रखा था और वारदात की टाइमिंग भी करीब-करीब एक जैसी थी। इस आधार पर माना जा रहा है कि दोनों घटनाएं एक ही गिरोह ने अंजाम दिया। प्रदेश के कई अन्य जिलों में भी इसी तरह से बैंक लूट की वारदातें हो चुकी हैं। दूसरे जिलों में हुई वारदातों में भी बदमाश, हेलमेट पहन कर बैंक में घुसे थे। हर जगह उन्होंने निजी बैंकों को ही निशाना बनाया है। माना जा रहा है कि वारदात करने वाले गिरोह में कोई न कोई ऐसा व्यक्ति जरूर है जो पुलिस की कार्यप्रणाली से पूरी तरह से वाकिफ है।

एसपी व एएसपी नियमित रूप से करेंगे चेकिंग

इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए एडीजी जय नारायण सिंह ने रेंज के चारों जिलों के एसपी और एएसपी को नियमित रूप से खुद कुछ बैंकों की चेकिंग करने का निर्देश दिय है। अन्य बैंकों को सीओ और स्थानीय पुलिस चेक करेगी। जिन बैंकों में भीड़भाड़ अधिक होती है और रोजाना अपेक्षाकृत अधिक लेनदेन होता है, वहां सुरक्षा में पुलिस की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया गया है।

बैंक खुद नहीं करते सुरक्षा के इंतजाम

सुरक्षा को लेकर की गई समीक्षा में यह बात सामने आई है कि अधिकतर बैंक खुद सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं करते। इतना ही नहीं काफी बैंकों में खतरे की सूचना देने के लिए लगा अलार्म भी काम नहीं करता है। ग्राहक सेवा केंद्र की सुरक्षा तो पुलिस के लिए और भी चुनौतीपूर्ण है। इन केंद्रों के संचालक बैंक से करीब-करीब रोज ही बड़ी रकम लेकर अपने केंद्र पर आते-जाते हैं।

बैंकों की अब होगी नियमित चेकिंग

एडीजी रेंज जय नारायण सिंह के अनुसार बैंकों की सुरक्षा की ठोस कार्य योजना बनाई गई है। बैंकों की नियमित चेकिंग की जाएगी। सुरक्षा ड्यूटी लगाई जाएगी। अधिकारी खुद भी बैंकों को चेक करेंगे। हेलमेट लगाकर और मुंह बांधकर किसी को बैंक में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.