Move to Jagran APP

अब इंटरसिटी और कृषक में भी जनरल टिकट पर यात्रा, इतना कम हो जाएगा क‍िराया

रेलवे ने यात्र‍ियों को बड़ी राहत दी है। यात्री अब इंटरसिटी और कृषक आदि एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। आरक्षण टिकट के झंझट से मुक्ति तो मिलेगी ही किराया भी 15 से 30 रुपये कम हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 08:30 AM (IST)
अब इंटरसिटी और कृषक में भी जनरल टिकट पर यात्रा, इतना कम हो जाएगा क‍िराया
रेलवे ने अब इंटरसिटी और कृषक में भी जनरल टिकट पर यात्रा की अनुमति दे दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। यूपी, बिहार और उत्तराखंड के लोग अब पूर्वोत्तर रेलवे के लोकल रूटों पर चलने वाली इंटरसिटी और कृषक आदि एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। आरक्षण टिकट के झंझट से मुक्ति तो मिलेगी ही, किराया भी 15 से 30 रुपये कम हो जाएगा। पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाड़ी) के बाद रेलवे प्रशासन ने जोन में चलने वाली एक्सप्रेस में भी अनारक्षित (जनरल) कोच लगाने की कवायद शुरू कर दी है।

loksabha election banner

आठ एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव

लखनऊ मंडल ने आठ एक्सप्रेस ट्रेनों का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय गोरखपुर को भेज दिया है। प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (पीसीसीएम) की मुहर लगते ही चिन्हित ट्रेनों में कोरोना काल से पहले की पुरानी व्यवस्था फिर से लागू हो जाएगी। शुरुआत में ट्रेनों की रेक में दो से चार अनारक्षित कोच ही लगाए जाएंगे। लखनऊ मंडल प्रशासन ने त्योहारों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए दीपावली से पहले पुरानी व्यवस्था लागू करने की योजना तैयार कर ली है। आम यात्रियों का सफर सुहाना तो बनेगा ही रेलवे की आय में भी इजाफा होगा। जानकारों का कहना है कि लोकल के बाद लंबी दूरी की एक्सप्रेस में भी पुरानी व्यवस्था लागू की जाएगी।

पटरी पर लौट रही एनईआर की व्‍यवस्‍था

पूर्वोत्तर रेलवे धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौटने लगा है। लेकिन अब लोगों को एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोचों में भी आरक्षित टिकट लेकर चलना भारी पड़ रहा है। एक तो जितनी सीट उतने ही यात्री बैठ रहे हैं, ऊपर से अधिक किराया कोढ़ में खाज का काम कर रहा। कंफर्म टिकट नहीं मिलने के चलते दिल्ली और मुंबई ही नहीं स्थानीय लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा। अब जब जनरल टिकट पर यात्रा की अनुमति मिल जाएगी तो एक जनरल कोच में 100 की जगह 150 लोग भी यात्रा कर सकेंगे। गोरखपुर से लखनऊ और वाराणसी ही नहीं देवरिया, भटनी और बस्ती की राह भी आसान हो जाएगी। यहां जान लें कि लाकडाउन के बाद एक जून 2020 से सभी ट्रेनें स्पेशल के रूप में चल रही हैं। स्पेशल एक्सप्रेस के जनरल कोचों (टू एस) में भी आरक्षित टिकट अनिवार्य है। सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाड़ी) में ही जनरल टिकट की अनुमति है।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

02531-02532 गोरखपुर-लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी

05103-05104 गोरखपुर-वाराणसी-गोरखपुर इंटरसिटी

05069-05070 गोरखपुर-ऐशबाग-गोरखपुर इंटरसिटी

05008-05007 वाराणसी-लखनऊ-वाराणसी कृषक

05009-05010 गोरखपुर-मैलानी-गोरखपुर एक्सप्रेस

05043-05044 लखनऊ-काठगोदाम-लखनऊ एक्सप्रेस

05054-05053 लखनऊ-छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस

05113-05114 गोमतीनगर-छपरा कहचरी-गोमतीनगर।

ऐसे लगेगा किराया (संभावित)

गोरखपुर से लखनऊ : 120 और 135 की जगह 105 और 110 रुपये

गोरखपुर से वाराणसी : 105 की जगह 90 रुपये

लखनऊ से छपरा : 190 की जगह 175 रुपये

पूर्वोत्तर रेलवे की सीमा में चलने वाली कुछ मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के टू- एस आरक्षित कोचों को अनारक्षित कोच में परिवर्तित कर के चलाने के लिए प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इसपर विचार करने के बाद उपयुक्त निर्णय लिया जाएगा। इस संबंध में जो भी निर्णय होगा, उसकी सूचना दी जाएगी। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.