Move to Jagran APP

अब ऑनलाइन बुक होंगे रेलवे के रेस्ट रूम, रेलवे बोर्ड ने जारी किया दिशा-निर्देश Gorakhpur News

रेलवे के अधिकारी अब रेलवे के रेस्ट रूम को ऑनलाइन बुक करवा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 12:39 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 01:35 PM (IST)
अब ऑनलाइन बुक होंगे रेलवे के रेस्ट रूम, रेलवे बोर्ड ने जारी किया दिशा-निर्देश Gorakhpur News
अब ऑनलाइन बुक होंगे रेलवे के रेस्ट रूम, रेलवे बोर्ड ने जारी किया दिशा-निर्देश Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे के अधिकारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें ऑनड्यूटी, ट्रांसफर या छुट्टी के समय दूसरे डिविजन या जोन स्थित रेस्ट हाउस, हॉलीडे होम और कम्यूनिटी सेंटर के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। वे अपने दफ्तर से ही मनचाहा रेस्ट रूम, हॉलीडे होम और कंम्यूनिटी सेंटर बुक कर सकेंगे।  

loksabha election banner

अधिकारियों को यह सुविधा देने के लिए रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे के देश भर के रेस्ट हाउस, हॉलीडे होम और कम्यूनिटी सेंटरों को ह्यून रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) से जोड़ दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे सहित भारतीय रेलवे के किसी भी जोन या डिविजल में तैनात अधिकारी एचआरएमएस के जरिये इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। फिलहाल, रेस्ट हाउस और कम्यूनिटी सेंटर के 50 फीसद हॉल या कमरे ही ऑनलाइन किए गए हैं। 50 फीसद मौके पर पहुंचने के बाद बुक होंगे। आने वाले दिनों में सभी कमरे और हॉल ऑनलाइन कर दिए जाएंगे। 

अधिकारियों को नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी, घर बैठे बुक हो जाएंगे कमरे और हॉल 

दरअसल, ऑनलाइन ड्यूटी, ट्रांसफर या छ्ट्टी के समय मौके पर पहुंचने के बाद ही अधिकारियों को ठहरने की व्यवस्था हो पाती थी। कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी अधिकारियों को इंतजार करना पड़ता था।अब व्यवस्था ऑनलाइन हो जाने से राहत मिलेगी। इस नई व्यवस्था को लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी जोन के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड के अनुसार इस नई व्यवस्था को लागू करने से पहले उत्तर पश्चिम रेलवे में प्रयोग किया गया था। यहां जान लें कि अधिकारियों को ले लिए सभी जोन और डिविजन मुख्यालय पर रेस्ट हाउस, हॉलीडे होम और कम्यूनिटी सेंटर  के रूप में ठहरने की व्यवस्था रहती है। जिसमें सभी आधुनिक सुविधाओं के अलावा नाश्ता और भोजन का भी प्रबंध रहता है। गोरखपुर में ही वीवीआइपी और वीआइपी रेस्ट हाउस मौजूद हैं। ट्रांसफर और ऑनड्यूटी अधिकारी इनका पूरा उपयोग करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.