Move to Jagran APP

समय से भुगतान पर भी नहीं मिल रहा छूट का लाभ, साफ्टवेयर में सुधार के लिए कंपनी को लिखेंगे पत्र

गोलघर निवासी विनय कुमार सिंह बिजली निगम के बिल का समय पर भुगतान करते हैं। बिल समय से भुगतान करने पर नियमानुसार उन्हें छूट मिलनी चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। समय पूर्व भुगतान के लिए बिल में जो धनराशि दी जाती है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 06:10 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 06:10 PM (IST)
समय से बिजली बिल जमा करने पर नहीं मिल रही छूट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : गोलघर निवासी विनय कुमार सिंह बिजली निगम के बिल का समय पर भुगतान करते हैं। बिल समय से भुगतान करने पर नियमानुसार उन्हें छूट मिलनी चाहिए, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। समय पूर्व भुगतान के लिए बिल में जो धनराशि दी जाती है, उसे जमा करने पर अगले महीने के बिल में बची हुई धनराशि बकाया के रूप में जुड़कर आ जाती है। विनय के साथ महीनों से ऐसा हो रहा है। यह सिर्फ विनय की समस्या नहीं है। यह समस्या बिजली निगम के सभी उपभोक्ताओं की है।

loksabha election banner

निर्धारित तिथि के अंदर बिल जमा करने पर मिलती है 0.75 फीसद की छूट

दरअसल, बिजली निगम बिल जारी करते समय एक तिथि निर्धारित करता है। इस तिथि के अंदर बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को 0.75 फीसद की छूट मिलती है। छूट पाने के लिए ज्यादातर उपभोक्ता समय से बिल का भुगतान करते हैं लेकिन वह तब ठगा महसूस करते हैं जब नए बिल में बची धनराशि को जोड़ लिया जाता है।

ऐसे की जाती है गणना

मान लीजिए कि आपका बिजली का बिल एक हजार रुपये है। बिल पर दो धनराशि का जिक्र रहता है। एक 27 जुलाई के पहले भुगतान की धनराशि और दूसरी उसके बाद की। नियमानुसार उपभोक्ता ने समय सीमा के भीतर भुगतान कर दिया तो उन्हें छूट का लाभ मिलना चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। उपभोक्‍ता समय से बिल जमा कर भी दे रहे हैं तो भी उन्‍हें फायदा नहीं हो रहा।

समय से बिल भुगतान पर छूट का लाभ मिलता है उपभोक्‍ता को

अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा ने कहा कि समय से बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ता को छूट का लाभ मिलता है। यदि बिल में छूट की रकम अगले महीने बकाये के रूप में जोड़ी जा रही है तो यह साफ्टवेयर में कमी के कारण हो सकता है। इसकी जानकारी कंपनी के अफसरों को दी जाएगी। उपभोक्ताओं का कोई नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.