Move to Jagran APP

Indian Railways: नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार, अब नेपाल तक आसानी से पहुंचेगा सामान

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार किया है। पहली बार दो दिन के अंदर माल लदा कंटेनर उतरेगा। वहीं रेलवे की यह व्यवस्था भारत और नेपाल की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Fri, 09 Dec 2022 02:49 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 02:49 PM (IST)
Indian Railways: नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार, अब नेपाल तक आसानी से पहुंचेगा सामान
नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मालगाड़ियों के जरिए नेपाल तक आसानी से सामान पहुंच जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने माल ढुलाई की प्रक्रिया को और सुविधाजनक बनाते हुए नेपाल से सटे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार कर लिया है। कंटेनर रेल टर्मिनल खुल जाने से बंदरगाहों से मालगाड़ियों के माध्यम से कंटेनर सीधे नौतनवा पहुंचेंगे। एक से दो दिन में पहली बार अंकलेश्वर से स्पोर्ट्स का सामान लेकर 80 कंटेनर नौतनवा पहुंचेंगे। महज नौ घंटे में ही सभी कंटेनर उतार दिए जाएंगे। अभी तक पूर्व मध्य रेलवे के रक्सौल स्थित कंटेनर रेल टर्मिनल में कंटेनर उतर रहे थे।

loksabha election banner

माल की अनलोडिंग में लगेगा कम समय

नौतनवां में कंटेनर रेल टर्मिनल खुल जाने से माल की अनलोडिंग में अपेक्षाकृत बहुत कम समय लगेगा। मैन पॉवर की आवश्यकता भी कम हो जाएगी। मालगाड़ी पर लोड कंटेनर हाइड्रोलिक क्रेन से सीधे ट्रक पर लोड हो जाएंगे जो कम समय में नेपाल के काठमांडू सहित अन्य शहरों में समय से पहुंच जाएंगे। व्यापारियों को कंटेनर रेक लेने की सुविधा भी उपलब्ध मिलेगी। यह सुविधा भारत और नेपाल की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करेगी।

नई व्यवस्था से व्यवसायियों को मिलेगा लाभ

इस नई व्यवस्था से व्यवसायियों को लाभ मिलेगा। व्यवसाय व उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे माल ढुलाई में कई तरह की रियायतें भी दे रहा है। भारतीय रेलवे में वर्ष 2024 तक माल लदान को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दरअससल, माल परिवहन की दृष्टि से नौतनवा गुड्स शेड पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल का महत्वपूर्ण सेंटर है। यहां प्रत्येक माह 15 रेक माल आता है। जिसमें प्रमुख रूप से आयरन ब्लेड, जिप्सम, खाद, दवाइयां, खेलकूद के सामान और नमक आदि सामान लोड रहता है। यह सभी सामान सोनौली के रास्ते ट्रकों के जरिये नेपाल जाता है। लेकिन इसमें अधिक समय लगता है। सामानों की सुरक्षा को लेकर भी आशंका बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.