गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मालगाड़ियों के जरिए नेपाल तक आसानी से सामान पहुंच जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने माल ढुलाई की प्रक्रिया को और सुविधाजनक बनाते हुए नेपाल से सटे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन नौतनवा में कंटेनर रेल टर्मिनल तैयार कर लिया है। कंटेनर रेल टर्मिनल खुल जाने से बंदरगाहों से मालगाड़ियों के माध्यम से कंटेनर सीधे नौतनवा पहुंचेंगे। एक से दो दिन में पहली बार अंकलेश्वर से स्पोर्ट्स का सामान लेकर 80 कंटेनर नौतनवा पहुंचेंगे। महज नौ घंटे में ही सभी कंटेनर उतार दिए जाएंगे। अभी तक पूर्व मध्य रेलवे के रक्सौल स्थित कंटेनर रेल टर्मिनल में कंटेनर उतर रहे थे।

माल की अनलोडिंग में लगेगा कम समय

नौतनवां में कंटेनर रेल टर्मिनल खुल जाने से माल की अनलोडिंग में अपेक्षाकृत बहुत कम समय लगेगा। मैन पॉवर की आवश्यकता भी कम हो जाएगी। मालगाड़ी पर लोड कंटेनर हाइड्रोलिक क्रेन से सीधे ट्रक पर लोड हो जाएंगे जो कम समय में नेपाल के काठमांडू सहित अन्य शहरों में समय से पहुंच जाएंगे। व्यापारियों को कंटेनर रेक लेने की सुविधा भी उपलब्ध मिलेगी। यह सुविधा भारत और नेपाल की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करेगी।

नई व्यवस्था से व्यवसायियों को मिलेगा लाभ

इस नई व्यवस्था से व्यवसायियों को लाभ मिलेगा। व्यवसाय व उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे माल ढुलाई में कई तरह की रियायतें भी दे रहा है। भारतीय रेलवे में वर्ष 2024 तक माल लदान को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दरअससल, माल परिवहन की दृष्टि से नौतनवा गुड्स शेड पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल का महत्वपूर्ण सेंटर है। यहां प्रत्येक माह 15 रेक माल आता है। जिसमें प्रमुख रूप से आयरन ब्लेड, जिप्सम, खाद, दवाइयां, खेलकूद के सामान और नमक आदि सामान लोड रहता है। यह सभी सामान सोनौली के रास्ते ट्रकों के जरिये नेपाल जाता है। लेकिन इसमें अधिक समय लगता है। सामानों की सुरक्षा को लेकर भी आशंका बनी रहती है।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट