Move to Jagran APP

अजब-गजब: बिजली कनेक्शन कटवाने के 16 साल बाद बिल आया 1.66 लाख रुपये

बडहलगंज इलाके के कोल्‍हुआ निवासी महातम प्रसाद तिवारी ने 2005 में अपने घर का कनेक्‍शन कटवा दिया था। इसके बावजूद कुछ दिन पहले बकाया बिल भुगतान करने की उन्‍हें नोटिस मिली। इसमें बिजली विभाग ने 1.66 लाख रुपये का बिल बकाया होने का दावा किया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 02:10 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 11:08 PM (IST)
अजब-गजब:  बिजली कनेक्शन कटवाने के 16 साल बाद बिल आया 1.66 लाख रुपये
कनेक्‍शन कटने के बाद भी बिजली विभाग ने भेजी बकाया वसूली की नोटिस। प्रतीकात्‍मक फोटाोो

 गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रदेश के उर्जा मंत्री प. श्रीकांत शर्मा भले ही बिजली निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को ईमानदारी से काम करने की नसीहत देते रहे, लेकिन इसका कोई असर उन पर होने वाला नहीं है। यही कारण है कि बिजली निगम के अफसरों और कर्मचारियों की लापरवाही से आए दिन उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ रहा है। इसका ताजा उदाहरण बड़हलगंज के कोल्हुआ गांव में देखने को मिला। उपभोक्ता महातम प्रसाद तिवारी ने वर्ष 2005 में अपना कनेक्शन स्थायी रूप से कटवा दिया था, लेकिन अब निगम ने एक लाख 66 हजार 163 रुपये के बकाया का नोटिस भेजा है। नोटिस देख उपभोक्ता के होश उड़ गए। उन्‍होंने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री और उर्जा मंत्री से करने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

कनेक्‍शन कटवाते समय ही भुगतान कर दिया था बकाया बिल

कोल्हुआ निवासी महातम प्रसाद तिवारी वर्ष 2002 में बड़हलगंज के कल्याणपुर गांव में मकान बनवाकर रहने लगे। वर्ष 2005 में उन्होंने कोल्हुआ का अपना बिजली कनेक्शन स्थायी रूप से कटवा दिया। इसके लिए उन्होंने उपकेंद्र पर जाकर 445 रुपये के बिजली के बिल का भुगतान कर दिया और इसकी फाइनल रसीद भी ले ली। उन्होंने बताया कि इसकी रसीद पर (पीडी फाइनल) स्थायी रूप से बिजली कटवाने का प्रमाण भी है, लेकिन वर्ष 2021 में बिजली निगम ने बकाया का नोटिस थमा दिया।

गांव के घर में बिजली न जलने की ग्रामीण भी दे रहे गवाही

बड़हलगंज में रहते हैंकोल्हुआ गांव की प्रधान सरिता तिवारी ने बताया कि महातम प्रसाद तिवारी अपने परिवार के साथ गांव छोड़ कल्यानपुर, बड़हलगंज में रहने लगे। कोल्हुआ में उनका घर है लेकिन बिजली कनेक्शन उन्होंने वर्ष 2005 में ही स्थायी रूप से कटवा दिया था।

दस्‍तावेजों के साथ मिलें उपभोक्‍ता, समस्‍या का होगा समाधान

अधीक्षण अभियंता ग्रामीण द्वितीय रमेश चंद्र कहते हैं कि ऐसे किसी मामले की जानकारी नहीं है। उपभोक्ता मूल दस्तावेजों के साथ आकर मिले, उनकी समस्या का समाधान कराया जाएगा।

भूल से हो गई होगी गलती, कराई जाएगी जांच

एसडीओ बड़हलगंज मदनलाल यादव कहते हैं कि उपभोक्ता अधीक्षण अभियंता को प्रार्थना पत्र दें, हम जांच कराकर सही तथ्य भेज देंगे। पहले बिल की आफलाइन व्यवस्था थी, जब कनेक्शन आनलाइन किए गए तो भूलवश बंद कनेक्शन भी आनलाइन कर दिया गया होगा।

ऊर्जा मंत्री बोले ​​​​​निर्बाध बिजली आपूर्ति में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प. श्रीकांत शर्मा ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए जोन के देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज व गोरखपुर के जनप्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। जनप्रतिनिधियों ने बिजली निगम की विजिलेंस टीम की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए। जनप्रतिनिधियों ने ऊर्जा मंत्री से कहा कि विजिलेंस टीम के काम करने का तौर-तरीका उपभोक्ताओं का उत्पीडऩ करने वाला है। इस पर रोक लगना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.