Move to Jagran APP

RSS: स्वयं सेवकों ने परिवार संग घर में ही लगाई कुटुंब शाखा Gorakhpur News

सामूहिक शाखा न लग पाने की वजह से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष नेतृत्व के आह्वान पर रविवार को स्वयंसेवकों ने अपने-अपने घर में परिवार के साथ कुटुंब शाखा लगाई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 02:50 PM (IST)
RSS: स्वयं सेवकों ने परिवार संग घर में ही लगाई कुटुंब शाखा Gorakhpur News
RSS: स्वयं सेवकों ने परिवार संग घर में ही लगाई कुटुंब शाखा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के चलते सामूहिक शाखा न लग पाने की वजह से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष नेतृत्व के आह्वान पर रविवार को स्वयंसेवकों ने अपने-अपने घर में परिवार के साथ कुटुंब शाखा लगाई। यह शाखा शाम साढ़े पांच बजे से करीब एक घंटे तक चली। इस दौरान वह सारी प्रक्रिया संपन्न की गई, जो सामूहिक शाखा के दौरान होती है।

loksabha election banner

घरों में ही लगी शाखा

कुटुंब शाखा को सफल बनाने के लिए विचार परिवार से जुड़े सभी घरों में सुबह से ही तैयारी होने लगी। बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक में इसे लेकर उत्साह देखा गया। निर्धारित समय पर शाखा की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ हुई। उसके बाद परिवार के लोगों ने फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगासन-प्राणायाम और व्यायाम किया। इसी क्रम मेंं शाखा के नियमानुसार प्रेरक प्रसंग का आयोजन हुआ, जिसमें महापुरुषों के व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा हुई और उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया। उसके बाद कुछ घरों में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक करने और लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद करने में स्वयंसेवकों की भूमिका की सराहना की गई।

पूरे देश में 50 लाख परिवारों में लगी कुटुंब शाखा

इस सिलसिले को जारी रखने का और देश को परम वैभव का संकल्प भी लिया गया। अंत में संघ की विशेष प्रार्थना के बाद शाखा का समापन हुआ। शाखा का आयोजन लॉकडाउन के दौरान भी स्वयंसेवकों की सक्रियता बनाए रखने के लिए किया गया है। कुटुंब शाखा संघ और उसकी सभी आनुषांगिक संगठनों के सदस्यों ने लगाई। संघ के पदाधिकारियों के मुताबिक पूरे देश में 50 लाख परिवारों में कुटुंब शाखा लगाई गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.