Move to Jagran APP

गोरखपुर का यह स्‍थान पिकनिक स्‍पॉट के रूप में होगा विकसित, सुंदरता देख हर कोई हो जाएगा खुश

जीडीए की ओर से भी कुछ गतिविधियों के सुझाव दिए गए हैं। प्राधिकरण ने तारामंडल स्थित मुक्ताकाशी मंच में सांस्कृतिक एवं सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही कृषक बाजार एवं फूड प्लाजा भी विकसित करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक फर्म अपने हिसाब से भी यहां सुविधाएं दे सकेगी। इस स्थान का क्षेत्रफल लगभग नौ हजार 700 वर्ग मीटर है।

By Umesh Pathak Edited By: Vivek Shukla Published: Sun, 09 Jun 2024 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 08:46 AM (IST)
गोलघर के इंदिरा बाल विहार की ओर जाने वाली सड़क l जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। योगिराज बाबा गंभीरनाथ, मुक्ताकाशी मंच जैसी गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की संपत्तियां अभी वीरान सी नजर आती हैं। प्रेक्षागृह में कुछ सरकारी व निजी कार्यक्रम ही होते रहते हैं लेकिन आम लोगों का यहां आना-जाना नहीं होता।

करोड़ों रुपये खर्च हाेने के बाद भी प्राधिकरण को कोई आय नहीं होती। इस स्थिति को बदलने के लिए प्राधिकरण ने यहां लोगों के मनोरंजन की सुविधाएं देने का निर्णय लिया है। सुविधाएं ऐसी होंगी कि लोग यहां भी पिकनिक मनाने, घूमने पहुंच सकेंगे।

इसे भी पढ़ें-आगरा में सताएगी लू, सबसे ज्‍यादा गर्म रहा प्रयागराज, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

इसके लिए निजी फर्मों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक फर्मों को यह प्रस्ताव देना होगा कि वे ऐसी कौन सी गतिविधियां वहां संचालित करेंगी, जिससे लोग वहां आकर्षित होंगे। संचालन फर्मों को ही करना होगा और प्राधिकरण को इसका किराया देना होगा।

जीडीए की ओर से भी कुछ गतिविधियों के सुझाव दिए गए हैं। प्राधिकरण ने तारामंडल स्थित मुक्ताकाशी मंच में सांस्कृतिक एवं सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही कृषक बाजार एवं फूड प्लाजा भी विकसित करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

इसे भी पढ़ें-10, 12 व 14 जून को निरस्त रहेगी छपरा-मथुरा-छपरा एक्सप्रेस, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इच्छुक फर्म अपने हिसाब से भी यहां सुविधाएं दे सकेगी। इस स्थान का क्षेत्रफल लगभग नौ हजार 700 वर्ग मीटर है। योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह के परिसर का क्षेत्रफल 14 हजार वर्ग मीटर है। यहां प्रथम तल पर इंडोर स्पोर्ट्स क्लब विकसित करने का सुझाव दिया गया है। इसके साथ रेस्टोरेंट भी रखा जा सकेगा।

यह सुविधा होने से लोग नियमित रूप से वहां परिवार सहित जाना पसंद करेंगे। रामगढ़ताल में हाउसबोट संचालन की संभावनाओं पर भी सुझाव मांगे गए हैं। गोरखपुर के लिए यह एक नया अनुभव होगा। गोलघर स्थित इंदिरा बाल विहार पर दो हजार वर्ग मीटर में वाणिज्यिक एवं फूड जोन विकसित करने का सुझाव दिया गया है।

जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि विभिन्न फर्मों से आवेदन आमंत्रित किया गया है। आवेदन करने वाली फर्में यहां और भी सुविधाओं को लेकर सुझाव दे सकती हैं।

जीडीए उपाध्यक्ष आनन्द वर्द्धन ने कहा कि जीडीए की विभिन्न संपत्तियों के सफल संचालन के लिए निजी फर्मों से आवेदन मांगे गए हैं। कुछ सुझाव जीडीए की ओर से दिए गए हैं, कुछ फर्में भी दे सकती हैं। संचालन किस तरह से किया जाएगा, इसका विवरण भी देना होगा। इससे लोगों को तो सुविधा होगी ही, जीडीए की भी आय बढ़ेगी। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.