Move to Jagran APP

धनतेरस पर धनवर्षा, गोरखपुर में तीन अरब से अधिक का हुआ कारोबार

धनतेरस की चमक हर बार की तरह इस बार भी बरकरार रही। पर्व पर चांदी के लक्ष्मी-गणेश के सिक्के और मूर्ति लेने की परंपरा है। दीपावली में इन्हीं सिक्कों और मूर्ति से माता लक्ष्मी और गणपति की बाजार में कई तरह के चांदी के सिक्के उपलब्ध हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 09:15 AM (IST)
धनतेरस पर धनवर्षा, गोरखपुर में तीन अरब से अधिक का हुआ कारोबार
गोरखपुर में खरीदारी के ल‍िए उमड़ी भीड़। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। धनतेरस पर शहर में बाजार गुलजार रहे और जमकर धनवर्षा हुई। यूं तो सुबह से ही दुकान सजने शुरू हो गए थे, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ते गए बाजाराें में चहल-पहल बढ़ती गई। सुबह से दोपहर तक बाजार में भीड़ कम रही, लेकिन जैसे ही दोपहर बाद ग्राहकों ने बाजार की तरफ रुख किया तो दुकानों पर चमक बढ़ गई। इस दौरान शुभ मुहूर्त देखकर लोगों ने बर्तन, जेवर, वाहन, कपड़े और इलेक्ट्रानिक्स सामानों की जमकर खरीदारी की। सभी सेक्टर मिलाकर तीन अरब से अधिक का कारोबार हुआ।

loksabha election banner

वाहनों के शो रूम के बाहर मेले जैसा दृश्‍य

शहर के मुख्य बाजार गोलघर, घंटाघर, पांडेयहाता, असुरन तथा मोहद्दीपुर में सुबह से ही दुकानदार सामानों पर आफर के साथ ग्राहकों का इंतजार करते रहे। दोपहर तक बाजार में कम संख्या में ग्राहक बर्तन, इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर, कपड़ा व ज्वेलरी के दुकानों पर खरीदारी करते दिखे। हालांकि चार पहिया व दो पहिया वाहनों की खरीदारी करने वाले लोग मुहूर्त का इंतजार किए बिना दिन में ही नए वाहन अपने-अपने घरों पर लाए। वहीं कुछ लाेगों ने मुहूर्त का इंतजार किया और गाड़ी शाम को घर ले आएं। सर्राफा बाजार में लोगों ने आधुनिक डिजायन के आकर्षक आफर के साथ सोने-चांदी के आभूषण खरीदें।

इसके अलावा बर्तनों, इलेक्ट्रानिक आइटम, लैपटाप, कंप्यूटर, मोबाइल व फर्नीचरों की भी लोगों ने जमकर खरीदारी की। महिलाओं ने जहां ज्वेलरी और रसोई के बर्तनों व पूजा से जुड़ी सामानों की खरीदारी में रुचि दिखाई वहीं पुरूष वर्ग इलेक्ट्रानिक्स सामान, दोपहिया व चार पहिया वाहनों की खरीदारी करते नजर आए। आटोमोबाइल सेक्टर में बाइक व चार पहिया वाहनों की खूब मांग रही। शोरूम से डिलीवरी के बाद शहर के विभिन्न मंदिरों पर नई गाड़ियों की पूजन के लिए लंबी लाइन कतार दिखी।

खूब बिके चांदी के लक्ष्मी-गणेश और विक्टोरिया वाले सिक्के

धनतेरस की चमक हर बार की तरह इस बार भी बरकरार रही। पर्व पर चांदी के लक्ष्मी-गणेश के सिक्के और मूर्ति लेने की परंपरा है। दीपावली में इन्हीं सिक्कों और मूर्ति से माता लक्ष्मी और गणपति की पूजा करने का विधान है। बाजार में कई तरह के चांदी के सिक्के उपलब्ध हैं। इनमें लक्ष्मी-गणेश व विक्टोरिया की छाप वाले सिक्कों की मांग अधिक रहीं। कुछ लोग पुराने सिक्कों की खरीदारी करते भी दिखे। ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक अतुल सराफ व अनूप सराफ ने बताया कि सोने व चांदी के सिक्कों के अलावा सोने व हीर आभूषणों की भी लोगों ने खूब खरीदारी की। इसके अलावा दक्षिण भारती की कुंदन की ज्वेलरी व एंटीक आभूषण खूब पसंद किए गए।

पांच सौ से अधिक बिके चार पहिया वाहन

धनतेरस पर पांच सौ से अधिक चार पहिया वाहन बिके। आर्बिट आटोमोबाइल के अभिषेक अग्रवाल की मानें तो उनके यहां से धनतेरस के दिन 150 गाड़ियों की डिलीवरी दी गई है। मांग के मुताबिक गाड़ियां उपलब्ध नहीं हो सकी, जिससे अच्छा कारोबार नहीं हो सका। शोरूम पर धनतेरस के लिए 400 चार पहिया वाहनों की एडवांस बुकिंग लोगों ने कराई थी, लेकिन वाहनों की पर्याप्त उपलब्धता न होने की वजह से सिर्फ 150 वाहनों की ही मंगलवार को डिलीवरी दी गई। शेष गाड़ियों की डिलीवरी उपलब्धता के अनुसार अन्य ग्राहकों को दी जाएगी। महिंद्रा के सत्यम मातनहेलिया के मुताबिक धनतेरस पर 150 वाहनाें चार पहिया वाहनों की डिलीवरी की गई है। सफेद व काले रंग के वाहनों की अधिक मांग रही। इसके अलावा चार पहिया वाहनों के अन्य शोरूम पर जाकर लोगाें ने गाड़ियों की डिलीवरी ली।

चार हजार दो पहिया वाहन घर ले गए लोग

डीपी मोटर्स के निदेशक नितिन मातनहेलिया ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार ग्राहकों ने दो पहिया वाहनों की खरीदारी में अधिक रुचि दिखाई। धनतरेस के लिए जिले में लगभग चार हजार वाहनों की एडवांस बुकिंग हुई थी, जिसकी मंगलवार को विभिन्न शोरूम से डिलीवरी दी गई। सुबह से लेकर देर रात तक बुकिंग वाले वाहनों की डिलीवरी कर दी गई।

खूब बिके कुर्ता-पायजामा व डिजाइनर कपड़े

धनतेरस पर पुरुषों ने जहां डिजायनर कुर्ता-पायजामा की खरीदारी में रुचि दिखाई वहीं महिलाओं ने डिजाइनर साड़ियां व लहंगे की खरीदारी की। लहरिया, जड़ी-बूटा आदि नए डिजाइन की साड़ियाें तथा नई-नई वैरायटी के कोट-पेंट व शेरवानी भी खूब पसंद किए गए।

ग्राहकों की पंसद बने लेजर प्रिंट के स्टील के बर्तन, तांबा व पीतल

बर्तन के काराेबारी अजय कुमार गुप्ता के मुताबिक इस बार धनतेरस पर लेजर प्रिंट के स्टील के बर्तन खूब बिके। एल्यूमिनियम की जगह स्टील, पीतल व तांबे के बर्तन की तरफ जहां लोग अधिक आकर्षित दिखे वहीं लेजर प्रिंट के ग्लास, कटोरी व थाली भी मांग रही।

इलेक्ट्रानिक्स बाजार में उमड़े ग्राहक

आभूषण, बर्तन व वाहनों की तरह की इलेक्ट्रानिक उपकरणों की भी खूब खरीदारी हुई। धनतेरस पर इलेक्ट्रानिक उपकरणों में सर्वाधिक लोग टीवी ले गए। इसके अलावा रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, ब्लोवर व गीजर आदि की खरीदारी में भी जुटे रहे। ओमेगा स्पोर्टस के पंकज अरोरा ने बताया कि ग्राहकों की आमद दोपहर से ही शुरू हो गई थी। शाम होते-होते दुकान ही नहीं पूरे बाजार में ग्राहकों की भीड़ लग गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.