Move to Jagran APP

एक दिन पूर्व आएंगे मोरारी बापू, मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की स्वीकृति की प्रतीक्षा Gorakhpur News

कुशीनगर में श्रीराम कथा सुनाने आ रहे प्रख्यात कथा वाचक मोरारी बापू कार्यक्रम से एक दिन पूर्व ही आ जाएंगे। 23 जनवरी की शाम चार बजे कथा का शुभारंभ होगा। कथा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन भी लगभग निश्चित है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:20 AM (IST)
एक दिन पूर्व आएंगे मोरारी बापू, मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की स्वीकृति की प्रतीक्षा Gorakhpur News
पत्रकार वार्ता करते (बाएं से) गौरव बथवाल, विक्रम अग्रवाल, अमर तुलस्यान, प्रांजल तुलस्यान, सुधीर वर्मा।

गोरखपुर, जेएनएन : भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में श्रीराम कथा सुनाने आ रहे प्रख्यात कथा वाचक मोरारी बापू कार्यक्रम से एक दिन पूर्व ही आ जाएंगे। 23 जनवरी की शाम चार बजे कथा का शुभारंभ होगा। कथा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन भी लगभग निश्चित है। उनके कार्यक्रम की अधिकृत स्वीकृत मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है। आयोजक मंडल के प्रमुख अमर तुलस्यान, गौरव बर्नवाल, विक्रम अग्रवाल, प्रांजल तुलस्यान, सुधीर वर्मा, सुमित त्रिपाठी ने संयुक्त पत्रकार वार्ता में बताया कि पहले दिन की कथा शनिवार को कथा शाम चार बजे से सात बजे तक होगी। शेष दिनों में कथा सुबह 10 बजे से दो बजे तक होगी। कथा का यह समय बापू के स्तर से निश्चित है। परिसर से बाहर बापू के मूवमेंट का कोई कार्यक्रम नहीं है। प्रमुख मंदिर के दर्शन आदि के कार्यक्रम भी बापू की इच्‍छा पर तय होगा।

loksabha election banner

मुख्‍यमंत्री से आने के लिए किया गया है अनुरोध

आगमन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया गया है। वह अपनी सुविधानुसार कोई तिथि निश्चित कर सकते हैं। अभी तक उनके आने की स्वीकृति नहीं मिली है। कथा श्रवण के लिए पांडाल में 500 लोगों को पास जारी किए जा रहे हैं। बिना पास प्रवेश वर्जित रहेगा। आयोजकगण ने क्षेत्रीय जनता से आस्था चैनल, आस्था एप डाउनलोड कर व यूट्यूब पर संगीतनी दुनिया चैनल पर नियमित लाइव प्रसारण देखने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकाल के कारण कुर्सियां सीमित करनी पड़ी हैं। सुदूर स्थलों से आ रहे श्रद्धालुओं के आतिथ्य की भी महती जिम्मेदारी है। सभी का सहयोग अपेक्षित है।

अधिकारियों ने जांची मोरारी बापू की सुरक्षा तैयारियां, क्यूआरटी तैनात

कुशीनगर में 23 जनवरी से प्रारंभ हो रही प्रख्यात कथा वाचक मोरारी बापू की रामकथा में सुरक्षा प्रबंध को लेकर डीएम एस. राजलिंगम व एसपी विनोद कुमार सिंह ने कार्यक्रम स्‍थल का दौरा किया। उनके साथ सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। प्रशासनिक अधिकारियों ने कथा स्थल, मोरारी बापू के प्रवास स्थल, खान पान पांडाल, प्रवेश व निकास के रास्तों आदि का निरीक्षण किया। एएसपी अयोध्या प्रसाद ने ड्राइंग के माध्यम से सुरक्षा तैयारियों का वृत प्रस्तुत किया।

सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के दिए निर्देश

अधिकारियों ने मेटल डिटेक्टर, वायरलेस सेट के साथ सुरक्षाकर्मियों की तैनाती और मौके पर इमरजेंसी सहायता के लिए क्विक रिस्पांस टीम, अग्निशमन दल, एंबुलेंस सहित चिकित्सकीय दल की तैनाती के निर्देश दिए। अधिकारियों ने आयोजन स्थल पर बिना वैध पास के किसी को भी किसी भी हालत में सख्ती से रोकने की सलाह दी। कहा कि तैनात पुलिस कर्मी सुदूर क्षेत्रों से आ रहे आमंत्रित श्रद्धालुओं से शिष्ट व्यवहार करें और उनकी सुविधा का ध्यान रखें। जिन होटलों में आगंतुक ठहरेंगे उनके बाहर भी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती करने के निर्देश दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.