Move to Jagran APP

सवर्णों पर अत्याचार नहीं, दलितों की सुरक्षा को एससी-एसटी एक्टः आठवले

लखनऊ में केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि सवर्णों को भी 25 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 01:08 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 02:54 PM (IST)
सवर्णों पर अत्याचार नहीं, दलितों की सुरक्षा को एससी-एसटी एक्टः आठवले

गोरखपुर (जेएनएन)। एससी-एसटी एक्ट को लेकर देश भर में आए उबाल को देखते हुए भाजपा ने डैमेज कंट्रोल शुरू कर दिया है। रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (ए) के अध्यक्ष और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले शुक्रवार को मैदान में आ गए। लखनऊ आए अठावले ने कहा कि 'निर्दोष लोगों पर एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होगा। एससी-एसटी एक्ट सवर्णों पर अत्याचार नहीं बल्कि दलितों की सुरक्षा के लिए है। यह रद नहीं होगा बल्कि जो विरोध कर रहे हैं वे अपने को बदलें। देश चलाने के लिए दलितों और सवर्णों की एकता जरूरी है।

loksabha election banner

गोरखपुर -केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि सवर्णों को भी आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए। उनकी पार्टी सवर्णों को भी 25 फीसद आरक्षण देने की पक्षधर है। केंद्रय मंत्री शनिवार को बस्ती जिला मुख्यालय स्थित पीडब्ल्यूडी निरीक्षण गृह में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुंबई में उत्तर भारतीयों पर जब भी हमले हुए आरपीआइ ने उन्हें सुरक्षित रखने का काम किया है।

मुंबई को विकसित करने में उत्तर भारतीयों का योगदान महत्वपूर्ण है। मुंबई में सबको रहने का अधिकार है यूपी में भी हजारों मराठी रहते हैं, उनकी पार्टी जाति मुक्त भारत खड़ा करने की कोशिश कर रही है। एससी-एसटी एक्ट के सवाल पर कहा कि सरकारा दलितों का उत्पीड़न को रोकेगी मगर एक्ट का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। कोई कितना भी आंदोलन कर ले एक्ट में बदलाव नहीं होने वाला है। इस एक्ट को लेकर आंदोलन करने वालों को एक बार दिल्ली बुलाकर बात करेंगे।

एक सवाल के जवाब में कहा कि बाबा साहब डा. भीमराव अांबेडकर भी दलित और स्वर्णों को जोड़ने की बात करते थे। दोनों के बीच संघर्ष ठीक नहीं है। पिछले दिनों एससी- एसटी एक्ट के विरोध में भारत बंद का जो आह्वान किया गया था वह ठीक नहीं था। देशभर में इसका कोई विशेष असर देखने को नहीं मिला, बंद आंदोलन भाजपा को बदनाम करने की साजिश थी। मोदी सरकार की योजनाएं 90 फीसद सभी वर्गों के लिए हैं। इनसे सबसे अधिक फायदा सवर्णों का ही है।

बसपा सुप्रीमो मायावती के संबंध में किए गए सवाल के जवाब में कहा की बीजेपी के सपोर्ट से मायावती तीन बार मुख्यमंत्री बनीं थीं। अंतिम बार जब बहुमत से उनकी सरकार बनी तो उन्होंने एससी-एसटी में छेड़छाड़ की। मायावती को जब बीजेपी ने मुख्यमंत्री बनाया तब बीजेपी मनुवादी नहीं थी अब वह बीजेपी को मनुवादी कह रही हैं।

-----

रामदास आठवले ने कहा कि पिछली बार लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटें मिली थी लेकिन इस बार 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी क्योंकि जनता के सामने नरेंद्र मोदी सरकार का काम है। पहले नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मिला था। इस बार उनके नाम के साथ ही काम पर वोट मिलेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.