संजय विश्वकर्मा, गोरखपुर : वन विभाग कोरोना महामारी से लड़ाई में अप्रतिम योगदान देने वाले कोरोना योद्धा और महामारी में जान गंवाने वाले हर व्यक्ति की याद संजोने के लिए बस्‍ती में कोविड समृद्ध वन बनाएगा। यह समृद्ध वन औषधीय महत्व और प्रचुर आक्सीजन उत्सर्जन वाले पौधों का होगा, जिसे कोरोना योद्धा रोपेंगे। संक्रमण से जान गंवाने वालों की स्मृति में उनके स्वजन भी पौधा रोप सकते हैं। हर पौधे के साथ नाम की पट्टिका लगाई जाएगी।

एक से सात जुलाई तक चलेगा अभियान

यह अभियान एक से सात जुलाई तक चलेगा। वन विभाग समृद्ध वन के लिए पौधे निश्शुल्क उपलब्ध कराएगा और संरक्षण भी करेगा। इस समृद्ध वन में अर्जुन, नीम, आंवला, जामुन, बहेड़ा जैसे औषधीय और प्रचुर मात्रा में आक्सीजन देने वाले पीपल, बरगद, पाकड़, छितवन के पौधे रोपे जाएंगे। शासन ने हर जिले में जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिए हैैं। बस्ती जिले में कुआनो नदी के किनारे गनेशपुर मार्ग पर 50 हजार वर्ग मीटर जमीन चिह्नित कर ली गई हैैं। यहां एक हजार से अधिक पौधे रोपे जाएंगे, जिन्हें डाक्टर, मेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मी, राजस्वकर्मी, सफाईकर्मी जैसे फ्रंटलाइन वर्कर रोपेंगे। डीएफओ नवीन प्रकाश शाक्य ने जिला प्रशासन से कोरोना योद्धाओं की सूची मांगी है, ताकि उन्हें पौधारोपण के लिए आमंत्रित किया जा सके। कोरोना से दिवंगत लोगों की भी सूची मांगी गई है। बस्ती में महामारी के चलते 327 परिवारों ने अपनों को खोया है, जबकि प्रदेश में यह आंकड़ा 21963 है।

पांच हेक्‍टेयर में विकसित किया जाएगा कोविड समृद्ध वन

डीएफओ नवीन प्रकाश शाक्य ने कहा कि गनेशपुर मार्ग पर कुआनो नदी के किनारे वन विहार केंद्र के सामने पांच हेक्टेयर में कोविड समृद्ध वन विकसित किया जाएगा। यहां कोरोना योद्धा पौधे रोपेंगे। कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की याद में भी पौधारोपण होगा। समृद्ध वन में प्रचुर आक्सीजन देने वाले और औषधीय पौधे रोपे जाएंगे।

निश्‍शुल्‍क पौधे उपलब्‍ध कराएगा वन विभाग

पूर्वी वृत्त गोरखपुर के मुख्य वन संरक्षक वीके चोपड़ा ने कहा कि हर जिले में कोविड समृद्ध वन बनाने का उद्देश्य लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक करना, कोरोना योद्धाओं के योगदान को हमेशा याद रखना और कोरोना से जान गंवाने वालों की यादें संजोना है। पौधे वन विभाग निश्शुल्क उपलब्ध कराएगा और संरक्षण भी करेगा। समृद्ध वन में एक हजार से अधिक पौधे रोपे जाएंगे।

Edited By: Rahul Srivastava