Move to Jagran APP

वन विभाग की कस्‍टडी से हाथी को ले भागा महावत, विभाग दर्ज कराएगा मुकदमा Gorakhpur News

गोरखपुर में वन विभाग की निगरानी सेे महावत हाथी को लेकर भाग गया। विभाग अब इस मामले में मुुुुुुकदमा दर्ज करवाने जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 04:10 PM (IST)
वन विभाग की कस्‍टडी से हाथी को ले भागा महावत, विभाग दर्ज कराएगा मुकदमा Gorakhpur News
वन विभाग की कस्‍टडी से हाथी को ले भागा महावत, विभाग दर्ज कराएगा मुकदमा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में तमाम लोगों द्वारा बिना लाइसेंस हाथी पालने को लेकर वन विभाग की पहले ही किरकिरी हो रही थी। सिंहपुर सराव गांव में उसकी निगरानी से बिना इजाजत हाथी ले जाने को लेकर उसकी रही-सही इज्जत भी चली गई। इस प्रकरण में वन विभाग के जिम्मेदार कुछ भी बताने से किनारा करते रहे। बाद में सिर्फ इतना बताया कि वह इस प्रकरण में दुबारा केस करेंगे।

loksabha election banner

अज्ञात पर दर्ज है मुकदमा

हाथी द्वारा महावत की जान लेने पर वन विभाग ने अज्ञात के नाम से केस दर्ज किया था। हाथी उसके बाद से सिंहपुर सराव गांव में वन विभाग की निगरानी में था। शनिवार सुबह उसे महावत खोल ले गया। इससे विभाग की जमकर भद पिट रही है। विभाग अब तैयारी में है कि वह इस प्रकरण में भी केस दर्ज करेगा। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि मुकदमा किसके नाम से दर्ज होगा। सवाल यह है कि वनकर्मी निगरानी में लगे थे तो महावत हाथी कैसे ले गया। इससे विभागीय लापरवाही भी उजागर हुई है। इस प्रकरण में गोरखपुर के रेंजर संजय कुमार का कहना है कि इसमें केस दर्ज किया जाएगा। हाथी इस समय कौड़ीराम में विधायक के घर पर है।

बौराये हाथी को बिना अनुमति के ही लेकर चला गया महावत

झंगहा इलाके के सिंहपुर, सहराव गांव में बौराये हाथी को दूसरा महावत शनिवार को भोर में लेकर चला गया। 13 जनवरी को इस हाथी ने एक महावत को कुचल कर मार डाला था। इसके बाद से ही वन विभाग ने हाथी को कब्जे में ले रखा था और सहराव गांव में ही उसे पेड़ से बंधवा रखा था। वनकर्मी उसकी रखवाली भी कर रहे थे। सिंहपुर, सहसराव गांव में 10 जनवरी को यज्ञ हो रही थी। गोरखपुर ग्रामीण के विधायक बिपिन सिंह का हाथी यज्ञ में पूजन के लिए ले गया था। बांसगांव क्षेत्र के माल्हनपार निवासी शब्बीर हाथी का महावत था। उसने एक सहयोगी भी रखा था। 13 जनवरी को महावत चारा काटने के लिए हाथी पर चढ़ रहा था।

इसी दौरान हाथी बौरा गया और महावत को जमीन पर पटकने के बाद पैर से कुचल कर मार डाला था। दूसरे महावत ने किसी तरह से हाथी को काबू किया। उसी दिन से वनकर्मी हाथी की रखवाली कर रहे थी। हाथी को काबू करने वाला महावत भी साथ रह रहा था। शनिवार को भोर में वही महावत हाथी को लेकर विधायक के घर चला गया। इस संबंध में चौरीचौरा के रेंजर संजय कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि महावत बिना अनुमति के हाथी को लेकर चला गया था। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। उनके निर्देश पर इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.