Move to Jagran APP

गोरखपुर को जल जमाव से मुक्त करने के लिए बनेगी दीर्घकालीन योजना

सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की समीक्षा बैठक के बाद से जल जमाव से मुक्ति का स्थायी समाधान खोजा जा रहा है और इसके लिए दीर्घकालीन योजना बनाने पर काम शुरू हो गया है। योजना में नालियों के लेवल को मिलाने एवं नए नाले-नालियों के निर्माण की कार्ययोजना बनाई जा रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 01:30 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 01:30 PM (IST)
गोरखपुर को जल जमाव से मुक्त करने के लिए बनेगी दीर्घकालीन योजना
गोरखपुर में जलजमाव से न‍िजात की स्‍थाई योजना बन रही है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद पूरा प्रशासनिक अमला शहर को जल जमाव से मुक्त करने के लिए सक्रिय हो गया है। शनिवार की शाम मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक के बाद से ही जल जमाव से मुक्ति का स्थायी समाधान खोजा जा रहा है और इसके लिए दीर्घकालीन योजना बनाने पर काम शुरू हो गया है। दीर्घकालीन योजना में नाले-नालियों के लेवल को मिलाने एवं नए नाले-नालियों के निर्माण की कार्ययोजना बनाई जा रही है। मंडलायुक्त के दिशा-निर्देश में किए जा रहे इस कार्य में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) एवं नगर निगम का सहयोग लिया जा रहा है।

loksabha election banner

जीडीए अवस्थापना समिति की अगली बैठक में भी होगी नालों के निर्माण पर चर्चा

पिछले कुछ दिनों से हुई बारिश के कारण शहर के कई मोहल्लों में पानी भर गया है। शनिवार की शाम को मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों के साथ बैठककर इस बात पर नाराजगी जताई थी। तुरंत मोहल्लों से पानी निकालने को कहा था और एक दीर्घकालीन योजना बनाने का भी निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी के मार्गदर्शन में कार्ययोजना बनाने का काम शुरू हो गया है। मेडिकल कालेज रोड के नालों का लेवल ठीक करने को लेकर मंथन चल रहा है।

अवस्थापना निधि दुरुस्त होंगी नाल‍ियां

जीडीए की ओर से अवस्थापना निधि से शहर की सड़कों एवं नालियों को दुरुस्त करने की तैयारी है। अब इसमें नालियों के अधिक प्रस्ताव शामिल किए जाने की संभावना बढ़ गई है। मंडलायुक्त ने पीडब्ल्यूडी, जीडीए, नगर निगम के अधिकारियों से नाले-नालियों के निर्माण को लेकर चर्चा भी की है। जल्द ही जीडीए अवस्थापना समिति की दूसरी बैठक भी होनी है, बैठक में निर्मित होने वाले नालों के बारे में चर्चा की जाएगी। इधर मोहल्लों से पानी निकालने का काम शुरू हो गया है। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कई क्षेत्रों का दौरा कर जानकारी भी ली है।

जल्द ही शहर के मोहल्लों से पानी निकाल दिया जाएगा। स्थायी समाधान के लिए दीर्घकालीन योजना बनाई जा रही है। इसमें नालों के लेवल ठीक करने से लेकर नए नाले-नालियों के निर्माण की भी योजना बनाई जा रही है। इसमें जीडीए एवं नगर निगम का भी सहयोग लिया जा रहा है। - रवि कुमार एनजी, मंडलायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.